सेविंग्स अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं, लेकिन अधिक पैसे होने पर कितना देना होता है टैक्स

Emka News
5 Min Read

सेविंग्स अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं, लेकिन अधिक पैसे होने पर कितना देना होता है टैक्स, दोस्तों आज के समय हर किसी के पास अपना अपना एक अकाउंट किसी न किसी बैंक में जब खुला होता है। जिसमें लोग अपने पैसों को रखते हैं अधिकतर लोगों के पास हम देखते हैं कि सेविंग्स अकाउंट होता है सेविंग्स अकाउंट में लोग अपनी बचत का पैसा जरूर रखते हैं।

inline single

लेकिन क्या आपको पता है कि आप अपने सेविंग्स अकाउंट में कितने पैसे तक रख सकते हैं हम आपको बताने की अगर आप अपने बैंक के अकाउंट में रिक्वेस्ट रखते हैं तो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की मुझे जब आपके बैंक खाते पर होती है अगर आपके बैंक अकाउंट में अधिक पैसे हैं और उसे पर आप सरकार को किसी भी प्रकार का टैक्स नहीं देते हैं तो आपको इनकम टैक्स डिपार्टमेंट से नोटिस जारी हो सकता है।

आइये आज हम आपको इस खबर इस बात से संबंधित थोड़ी छोटी छोटी जानकारी दे देते हैं कि अब अपने सेविंग्स अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं और आपको सेविंग्स अकाउंट पर मिलने वाले ब्याज पर कितना टैक्स सरकार को देना होता है या फिर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को देना होता है।

सेविंग्स अकाउंट मे कितना पैसा कैश जमा करा सकते है

देखिए सामान्य रूप से आप अपने सेविंग्स अकाउंट में जितना चाहे उतना कैसे जमा कर सकते हैं इसके लिए आपके ऊपर किसी भी प्रकार का प्रबंध नहीं है आप अपने हिसाब से कितना भी पैसा अपने सेविंग अकाउंट पर रख ले इसकी कोई लिमिट नहीं है लेकिन हम आपको बता दें कि अगर आप अपने बैंक अकाउंट में 10 लख रुपए से अधिक की राशि रखते हैं तो बैंक के द्वारा आपकी बैंक बैलेंस की जानकारी इत्र विभाग को जरूरी जाती है

inline single

जिसके बाद आपसे आप किसी बैंक अकाउंट पर मिलने वाले ब्याज पर इनकम टैक्स के द्वारा टैक्स लिया जाता है। टेस्ला जमा करने की स्थिति में आपके ऊपर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के द्वारा नोटिस भेजा जाता है जिससे आपको कुछ अतिरिक्त शुल्क भी लग सकता है। नीचे देखिए आपको कितना टैक्स है आपकी सेविंग अकाउंट में जमा पैसों पर इनकम टैक्स के द्वारा लिया जाता है थोड़ी जानकारी उसके विस्तार से नीचे जरूर देख लीजिए।

10 लाख से अधिक की जमा पर मिलने वाले ब्याज पर लगता है टैक्स

अगर आप अपने सेविंग्स अकाउंट में 10 लख रुपए से ज्यादा का केस 1 साल में जमा करते हैं तो इसकी जानकारी का विभाग को जरूर देगा। आयकर विभाग अधिनियम की धारा 285BA के तहत बैंकों के लिए यह जानकारी इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को देना जरूरी होता है।

inline single

इसलिए अगर आपके बैंक के सेविंग्स अकाउंट मे 10 लाख रूपये से अधिक है तो आपको उस पैसो पर मिलने वाले ब्याज पर टैक्स लेता है। बैंक मे द्वारा नियम के अनुसार अपके मिलने वाले ब्याज पर 10% टीडीएस काटता है।

टैक्स के लिए मिलती है इतनी छूट

आपके मिलने वाले ब्याज पर बैंक के द्वारा सीधे रूप से टैक्स नहीं लिया जाता है इसमें भी नागरिकों के लिऐ कुछ छूट जरुर दीं गयी है। आयकर विभाग के नियम के अनुसार बैंक के द्वारा जमा राशि पर लगने वाले ब्याज पर अगर 10 हजार तक टैक्स छूट नागरिको दीं जाती है। वही वरिष्ठ नागरिकों को इसमें 50 हजार रूपये तक की छूट दीं जाती है।

inline single

इसे पढ़े – Best Interest Rate on Savings Account: बिना FD के ही भारत के इन बैंकों के द्वारा सेविंग्स अकाउंट पर ही दिया जाता है FD जैसा ब्याज, Top 5 Bank

Rbi: बैंक मे अपने पैसो को रखना है सुरक्षित तो आप भी आज से ही करें यह काम, आरबीआई ने भी दे दी प्राथमिकता

inline single
Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
Leave a comment