ATM card number kaise pata kare। एटीएम कार्ड नम्बर कैसे पता करें।

Mukesh Patel
6 Min Read

ATM card number kaise pata kare: जैसा कि आप सभी को पता है कि आज के समय में एटीएम कार्ड पर देख कर कस्टमर के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है क्योंकि एटीएम कार्ड के माध्यम से हम अपना कैश बहुत आसानी से विड्रोल कर पाते है।इस समय अगर आपका एटीएम कार्ड कहीं पर खो जाता है या फिर गम जाता है या फिर आप कहीं पर भूल गए हैं,

inline single

तो आपको अपने एटीएम के नंबर का पता होना बहुत जरूरी है अगर आपको अपने एटीएम कार्ड की 16 अंक याद नहीं है। तो आप आसानी से ऑनलाइनअपने एटीएम कार्ड का नंबर पता कर सकते हैं इसके लिए आपको हमारे आर्टिकल को नीचे अंत तक पढ़ना होगा जिसमें हम आपको संक्षिप्त में बताएंगे कि कैसे आप एटीएम कार्ड का नंबर पता कर सकते हैं।

ATM card number kaise pata kare के चार आसान तरीका

अगर आप अपने एटीएम कार्ड के सभी 16 अंकों को पता निकालना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा बताए गए इन चार तरीको के माध्यम से आसानी से एटीएम कार्ड का नंबर पता कर सकते है।

ऑनलाइन नेट बैंकिंग

ऑनलाइन नेट बैंकिंग के माध्यम से आप अपने एटीएम कार्ड के सभी 16 डिजिट के अंकों को प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको यह स्टेप को फॉलो करने होगे।

inline single
  • सबसे पहले आपको अपने बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर आपको अपने यूजर नेम और पासवर्ड के साथ लॉगिन कर लेना है।
  • वेबसाइट के अंदर आपको सर्विस का ऑप्शन मिलेगा जिसमें आपको अंदर एक और ऑप्शन एटीएम सर्विसेज का मिलेगा।
  • इसके बाद आपको लिंक्ड एटीएम नंबर पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके यहां पर आपको कुछ जानकारी जैसे कि अकाउंट नंबर या फिर पैन कार्ड नंबर डालना पड़ सकता है जिसको भरने के बाद आपके सामने आपका एटीएम कार्ड का नंबर खुल कर आ जाएगा।

बैंक ब्रांच में जाकर

अगर आप ऑफलाइन तरीके से सबसे आसान तरीके से अपना एटीएम कार्ड का नंबर पता निकालना चाहते हैं तो बैंक ब्रांच में जाकर आप आसानी से अपने एटीएम कार्ड के नंबर को पता कर सकते है।इसके लिए आपको उसे बैंक की मुख्य ब्रांच में जाना जिस बैंक का आपका खाता है मान के चलिए अगर आपका बैंक एसबीआई बैंक में तो इसके लिए आपको एसबीआई की अपनी नजदीकी शाखा में जाना होगा जहां पर आपको अपनी पूरी समस्या बैंक कर्मचारी या फिर बैंक मैनेजर को बतानी होगी।

जहां पर आपको एक एप्लीकेशन लिखने को दी जाएगी जिसका नाम है कोई हुए एटीएम कार्ड को प्राप्त करने हेतु आवेदन पत्र इस एप्लीकेशन मैं आपको अपनी बैंक डिटेल को भरकर जमा कर देना है जिसके बाद बैंक कर्मचारियों के द्वारा आपकी एटीएम की सभी 16 अंकों के साथ एटीएम कार्ड भी पोस्ट ऑफिस के द्वारा प्रदान किया जाएगा।

inline single

ऑनलाइन एप्प के माध्यम से

आधुनिक दौऱ के बैंकिंग क्षेत्र में हर एक बैंक के द्वारा अपना एक आधिकारिक एफजेड लॉन्च किया गया है जिसमें वह अपने प्रत्येक ग्राहक की पूरी जानकारी को सुरक्षित रखती है। केवल सुरक्षित ही नहीं रखती है बल्कि प्रत्येक जानकारी को हमेशा के लिए अपने अप में सेव कर लेती है अगर आप अपने एटीएम कार्ड के नंबर पता निकालना चाहते हैं तो आपको अपने  बैंक के ऐप पर जाना होगा। जहां पर आपको अपने यूजर नेम और आईडी पासवर्ड बनाकर उसको लॉगिन कर लेना है।

आपको अपने बैंक के अप में एक कार्ड मैनेजर का ऑप्शन जरूर मिलेगा जहां पर आपको क्लिक करके अपने कार्ड से जुड़ी संपूर्ण जानकारी को प्राप्त कर लेना है यहां पर आपका अपने कार्ड का नंबर, एक्सपायर डेट, आपका एटीएम कार्ड कब जारी हुआ यह संपूर्ण जानकारी आपको  प्राप्त हो जाएगी।

inline single

कस्टमर केयर नंबर से

 स्मार्टफोन और बिना स्मार्टफोन मोबाइल को देखते हुए प्रत्येक बैंक के द्वारा अपनी ग्राहकों की सुविधा के लिए एक कस्टमर केयर नंबर को जारी करती है जिस पर कॉल करके ग्राहक अपनी सभी समस्याओं का समाधान कर सकता है। इसीउत्तर अगर आप अपना एटीएम कार्ड का नंबर भूल गए हैं या फिर वह खो गया हैऔर उसे पता निकालना चाहते हैं तो आप अपनी बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आप अपनी बैंक का कस्टमर केयर नंबर पता निकालने के लिए गूगल पर उसे बैंक का नाम लिखकर पीछे कस्टमर केयर नंबर लिख दे इसके बाद आप इंटरनेट पर यह देख पाएंगे कि आपकी बैंक का कस्टमर केयर नंबर क्या है और उसे पर कॉल करके आप अपनी समस्या सुना सकते हैं,जिसके बाद आपकी समस्या का समाधान किया जाएगा।

inline single

FAQ’S

  • क्या मैं अपने एटीएम कार्ड का नंबर ऑनलाइन पता निकाल सकता हूं?

    जी हां आप अपने बैंक के एटीएम नंबर को ऑनलाइन नेट बैंकिंग और ऑनलाइन आधिकारिक एप के माध्यम से पता निकाल सकते हैं।

  • क्या ऑफलाइन तरीके से एटीएम कार्ड का नंबर पता लगाया जा सकता है?

    हां आप अपने बैंक की ब्रांच में स्वयं जाकर अपनी शिकायत पत्र को लिखकर ऑफलाइन तरीके से अपने एटीएम कार्ड का नंबर पता कर सकते हैं।

Share This Article
By Mukesh Patel Content Writer
मेरा नाम Mukesh है, और में पिछले 4.5 सालो से कंटेंट राइटिंग कर रहा हूँ, मुझे Banking, क्रेडिट card, सरकारी जॉब, प्राइवेट जॉब, योजनाओं पर Article लिखना बहुत अच्छा लगता हैं, में भोपाल मध्यप्रदेश का निवासी हूँ, मेरा उद्देश्य है कि में आप तक सही और सरल तरिके से हर वो सच बता सकूँ जो हम सभी को आगे बढ़ने में मदद करें.
Leave a comment