Aadhar card se bank balance check online

Mukesh Patel
5 Min Read

Aadhar card se bank balance check online: आधार कार्ड भारत के प्रत्येक नागरिक का एक सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है आज के समय में आधार कार्ड के बिना किसी भी प्रकार का कार्य भारत में नहीं होता है लगभग हर प्रकार के काम के लिए चाहे वह बैंकिंग क्षेत्र हो या फिर कोई भी अन्य क्षेत्र हो उसे क्षेत्र में आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ती है खास करके बैंकिंग के क्षेत्र में हमने देखा कि आधार कार्ड का होना सबसे अधिक महत्वपूर्ण हो चुका है।

inline single

अगर आप देखे बैंकिंग में तो आधार कार्ड का के बिना किसी भी बैंक मैं अब आप अपना अकाउंट नहीं खुलवा सकते सबसे पहले आपको आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ेगी क्योंकि आधार कार्ड के माध्यम से बैंकिंग के हर प्रकार के कार्य होते हैं जिसमें से एक मुख्य काम होता है आधार कार्ड के माध्यम से ऑनलाइन बैंक बैलेंस चेक करना।आज किस आर्टिकल में हमारा मुख्य बिंदु यही रहने वाला है जिसमें हम आपको बताएंगे कि Aadhar card se bank balance check online कैसे करें।

तो दोस्तों अगर आप भी जानना चाहते हैं कि Aadhar card se bank balance check online बैंक बैलेंस चेक कैसे करें तो हमारे इस आर्टिकल Aadhar card se bank balance check online कैसे करें पर अंत तक बन रहे ताकि आपको एक सटीक जानकारी इसके माध्यम से प्राप्त हो सके।

Aadhar card se bank balance check online। आधार कार्ड से ऑनलाइन बैंक बैलेंस चेक कैसे करें

अगर आप अपने आधार कार्ड के माध्यम से अपने बैंक बैलेंस को चेक करना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे पहले आपका आधार कार्ड में मोबाइल नंबर का रजिस्टर्ड होना आवश्यक है साथ ही इस मोबाइल नंबर का आपके बैंक खाते से जुड़ा रहना भी आवश्यक होता है। इसके बाद ही आप आधार कार्ड से बैंक बैलेंस ऑनलाइन चेक कर पाएंगे, तो अगर आपके पास यहचीज पहले से हो चुकी है तो आप इस तरह से आधार कार्ड से बैंक बैलेंस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

inline single
  • सबसे पहले आप अपने बैंक खाते और आधार कार्ड मे लिंक मोबाइल नंबर से *99*99*1# टाइप करें।
  • इसके बाद इसके आगे आपको अपने आधार कार्ड के सभी 12 अंकों को लिख देना है।
  • इसके बाद आपको फिर से आधार कार्ड नंबर लिखकर उसका वेरिफिकेशन करना होगा।
  • वेरिफिकेशन पूरा होने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस आएगा जिसमें आपके बैंक खाते का पूरा विवरण खुलकर सामने आ जाएगा जहां से आप अपने बैंक खाते की शेष राशि को देख सकते हैं।

खोये हुए ATM को अप्लाई कैसे करें ?

Aadhar card se bank balance check online – दूसरा तरीका

अगर आप ऊपर बता क्या तरीके से अपने आधार कार्ड के माध्यम से बैंक बैलेंस चेक नहीं कर पा रहे हैं तो आपको दूसरा सबसे आसान उपाय बताते हैं जिसमें आप बैंक अकाउंट चेक एप्प के माध्यम से ऑनलाइन आधार कार्ड के माध्यम से बैंक बैलेंस चेक कर पाएंगे।

inline single
  • सबसे पहले आपको प्ले स्टोर के माध्यम से कोई भी आधार कार्ड बैंक बैलेंस चेक एप इंस्टॉल करना होगा।
  • उसे अप में आपको अपना एक यूजर नेम और पासवर्ड बना लेना है और उसके साथ लॉगिन कर लेना है।
  • लॉगिन करने के बाद हर एक बैंक बैलेंस चेक एप्लीकेशन में AEPS का विकल्प जरूर होता है जिस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • यहां पर आपको अपने 12 अंको के आधार कार्ड नंबर को डालना है और अपने बैंक शाखा का चयन कर लेना है।
  • इसके बाद आपके सामने विकल्प खुलकर आएंगी जिसमें आपको बैंक स्टेटमेंट या फिर बैंक इंक्वारी के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपनी फिंगरप्रिंट को स्कैन करना होगा।
  • फिंगरप्रिंट सफलतापूर्वक स्कैन होने के बाद आपके स्क्रीन पर आपके बैंक अकाउंट की पूरी जानकारी खुलकर सामने आ जाएगी जिसमें शेष राशि का पता आपको चल जाएगा।

सारांश

दोस्तों आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक कैसे करें की संपूर्ण जानकारी देने का सटीक प्रयास किया। आशा करता हूं कि हमारे द्वारा जी की जानकारी आपको काफी पसंद आई होगी।

Banking कि सारी News यहाँ से पढ़े

inline single

FAQ’S

  • आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक करने के लिए क्या होना आवश्यक है?

    आधार कार्ड से ऑनलाइन बैंक बैलेंस चेक करने के लिए आपके मोबाइल नंबर का बैंक खाते और आधार कार्ड से लिंक होना आवश्यक होता है।

  • आधार कार्ड से बैंक बैलेंस ऑनलाइन चेक कैसे करें?

    आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक करने के लिए आपको अपने मोबाइल फोन से *99*99*1# इस नंबर को डायल करना है, इसके बाद आपका वेरिफिकेशन हो जाएगा और आपका बैंक अकाउंट स्टेटमेंट मोबाइल की स्क्रीन पर आ जाएगा।

Share This Article
By Mukesh Patel Content Writer
मेरा नाम Mukesh है, और में पिछले 4.5 सालो से कंटेंट राइटिंग कर रहा हूँ, मुझे Banking, क्रेडिट card, सरकारी जॉब, प्राइवेट जॉब, योजनाओं पर Article लिखना बहुत अच्छा लगता हैं, में भोपाल मध्यप्रदेश का निवासी हूँ, मेरा उद्देश्य है कि में आप तक सही और सरल तरिके से हर वो सच बता सकूँ जो हम सभी को आगे बढ़ने में मदद करें.
Leave a comment