madhya bihar gramin bank ifsc code 

Mukesh Patel
3 Min Read

madhya bihar gramin bank ifsc code: जैसा कि आप जानते हैं कि प्रत्येक बैंक का अपना एक का आईएफएससी कोड होता है जिसके माध्यम से उस  बैंक की पहचान की जाती हैं।

inline single

 आप अगर किसी भी बैंक में खाता खोल देंगे तो आपको बैंक के द्वारा आईएफएससी कोड दिया जाएगा इसके माध्यम से ही आप अपने अकाउंट में कहीं से भी पैसा मांगा सकते हैं।

 ऐसे में अपने मध्य बिहार ग्रामीण बैंक के बारे में जरूर सुना होगा जिसका हेड क्वार्टर बिहार के पटना में स्थित हैं।  इस बैंक का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को बैंकिंग संबंधित सुविधा उपलब्ध करवाना हैं।

Madhya Bihar Gramin Bank ifsc code – PUNB0MBGB06

inline single

 ऐसे में अगर आप मध्य बिहार ग्रामीण बैंक का आईएफएससी कोड क्या है उसके बारे में नहीं जानते हैं तो आज का आर्टिकल में पूरी जानकारी आपको देंगे  आईए जानते हैं

ifsc code kya hota hai 

IFSC  जिसका पूरा नाम(Indian Financial System Code) होता हैं।  यह कुल मिलाकर 11 अक्षर अल्फ़ान्यूमेरिक unique code होता है और इसे भारत में प्रत्येक बैंक की प्रत्येक शाखा की पहचान करने के लिए आरबीआई द्वारा  बैंक की शाखा को जारी किया गया है हम आपको बता दें कि IfSC Code बैंक के चेक बुक पर प्रिंटेड होता हैं। इसके अलावा पासबुक अगर आपके पास है तो वहां भी आपको बैंक का नाम बैंक का अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड क्या है उसका विवरण उल्लेखित रहेगा आईएफएससी कोड का उपयोग रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट ​​आरटीजीएस, एनईएफटी और आईएमपीएस फाइनेंस ट्रांसफर सिस्टम के लिए किया जाता है।

inline single

madhya bihar gramin bank ifsc code

मध्य बिहार ग्रामीण बैंक बिहार के पटना में स्थित है ऐसे में इस बैंक का आईएफएससी कोड क्या है आप नहीं जाते हैं तो आपको बता दे  मध्य बिहार ग्रामीण बैंक का IFSC Code PUNB0MBGB06 हैं।

IFSC code, कहां से प्राप्त करें 

IfSC codeआप कहां से प्राप्त कर सकते हैं तो हम आपको बता दे कि जब आप किसी बैंक में खाता खोलते हैं तो आपको चेक बुक और पासबुक दिया जाता हैं।  वहां पर आपका नाम अकाउंट नंबर और साथ में बैंक का आईएफएससी कोड लिखा रहता हैं। ऐसे में आप आसानी से बैंक का आईएफएससी कोड मालूम कर सकते हैं।

inline single

इसे पढ़े – Credit and debit meaning in hindi

Banking Latest News –

inline single
Share This Article
By Mukesh Patel Content Writer
मेरा नाम Mukesh है, और में पिछले 4.5 सालो से कंटेंट राइटिंग कर रहा हूँ, मुझे Banking, क्रेडिट card, सरकारी जॉब, प्राइवेट जॉब, योजनाओं पर Article लिखना बहुत अच्छा लगता हैं, में भोपाल मध्यप्रदेश का निवासी हूँ, मेरा उद्देश्य है कि में आप तक सही और सरल तरिके से हर वो सच बता सकूँ जो हम सभी को आगे बढ़ने में मदद करें.
Leave a comment