कितने समय तक अकाउंट से लेनदेन ना रखने पर बंद होता है बैंक अकाउंट, Rbi

Emka News
3 Min Read
ये 4 बैंक देगी आपको बचत खाते पर FD वाला ब्याज

कितने समय तक बैंक अकाउंट से लेनदेन ना रखने पर बंद होता है बैंक अकाउंट, kitne samay tak bank account se lenden naa karne par band hota hai Account, भारत के बढ़ते हुए विकसित देश को देखते हुए देखा जा रहा है कि एक व्यक्ति के द्वारा अलग-अलग बैंकों में अपने बैंक अकाउंट के खाते खुलवाए हैं। अधिकतर लोग भारत में अब ऐसे ही हैं जिनके पास एक है उससे अधिक बैंक अकाउंट है ऐसे में व्यक्तियों के पास अधिक बैंक अकाउंट होने की स्थिति में किसी एक बैंक अकाउंट पर ही खास ध्यान दिया जाता है,

inline single

जिससे दूसरे बैंक को पर इसका असर पड़ता है क्या आपको पता है कि एक बैंक अकाउंट से कितने समय तक लेनदेन ना रखने पर आपका बैंक अकाउंट बंद कर दिया जाता है। यह बात जानना आप सभी के लिए बहुत आवश्यक होगा कि आप कब तक एक बैंक अकाउंट को बिना किसी लेनदेन के रख सकते हैं।

लेनदेन नहीं करने पर कितने दिनों मे बंद होता है बैंक अकाउंट

आरबीआई के नियम के अनुसार किसी बैंक अकाउंट के माध्यम से 2 साल तक अगर कोई लेनदेन नहीं किया जाता है तो ऐसे बैंक अकाउंट को बैंक के द्वारा निष्क्रिय कर दिया जाता है।बता दे की खाते को बंद नहीं किया जाता है बल्कि आपकी शाखा के द्वारा एसएमएस क्यों किया जाता है मतलब कि आप किसी भी प्रकार का लेनदेन उसके द्वारा अब नहीं कर पाएंगे। अगर आपकी इस बैंक अकाउंट में किसी भी प्रकार की पैसों की जमा राशि उपलब्ध है तो बैंक के द्वारा उसे पर ब्याज भी दिया जाएगा लेकिन आप उसे जब तक नहीं निकाल सकते जब तक कि आप उसको सक्रिय नहीं करवाएंगे।

इसे भी पढ़े – कहीं आपके परदादाओ का पैसा बैंक में तो नहीं ? कैसे देखे Rbi ने जारी किया नया पोर्टल

inline single

निष्क्रिय खाते को कैसे करें चालू

अगर लेनदेन न करने की वजह से आपके खाते को उसकी कर दिया गया है तो आप उसे अपना चालू भी कर सकते हैं इसके लिए आपको अपनी बैंक अकाउंट की शाखा में जाकर ई केवाईसी जमा करके और अपने आधार कार्ड के माध्यम से उसको जोड़कर मतलब की लिंक करवा कर उसे आसानी से पन उसी गतिविधि में चालू कर सकते हैं।

इसे पढ़े – Rbl Bank में पैसे Deposit हो गए लेकिन खाता चालू नहीं हुआ

inline single
Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
Leave a comment