CRN number kya hota hai | सी आर एन नंबर क्या है ?

Emka News
3 Min Read

CRN number kya hota hai सामान्य तोर पर हर एक व्यक्ति का खाता किसी ना किसी बैंक में जरूर होता है, जिनको बैंक के द्वारा हर एक ग्राहक के लिए एक अकाउंट नंबर और सीआईएफ नंबर जैसी चीज दी जाती है। कुछ बैंकों के द्वारा अपने स्पेशल कस्टमर के लिए कुछ विशेष अंक दिए जाते हैं जिसे सीआरएन नंबर कहा जाता है। सीआरएन नंबर एक प्रकार का कोड है जो अक्सर कोटक महिंद्रा बैंक के द्वारा अपने स्पेशल कस्टमर की पहचान करने के लिएउन्हें यह नंबर दिया जाता है।

inline single

किसी भी बैंक के द्वारा सीआरएन नंबर अपने कस्टमर को इसलिए दिया जाता है ताकि उन्हें अपने विशेष ग्राहकों की पहचान करने में आसानी जाए। सीधे-सीधे कहा जाए तो सीआरएन नंबर किसी ग्राहक की विशिष्ट पहचान करने के लिए दिए जाने वाला वह नंबर है जिसका प्रयोग बैंक अपने स्पेशल कस्टमर की पहचान करने के लिए करती है।

CRN number kya hota hai

CRN नंबर एक प्रकार की विशेष संख्या है जिसे कोटक महिंद्रा बैंक के द्वारा अपने प्रत्येक कस्टमर को दी जाती है यह संख्या बैंक के द्वारा प्रत्येक ग्राहक के डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड के बाय हिस्से में लिख कर दी जाती है। इस तरह से आप यह तो जान ही गए होंगे कि सीआरएन नम्बर क्या है, तो अब हम आपको नीचे बता देते हैं कि सीआरएन नंबर कैसे पता करें।

CRN नंबर का फुल फॉर्म

CRN नंबर को हिंदी में तो विशिष्ट ग्राहक संदर्भ कहते हैं जिसका इंग्लिश फुल फॉर्म customer relationship number है।

inline single

CRN नम्बर कैसे पता करें ?

ऊपर बताया गया उल्लेख में आपको यह समझ में आया कि सीआरएन नंबर है क्या तो उसके बाद हम आपको यह जरूर बताना चाहते हैं कि सीआरएन नम्बर को आप विभिन्न तरीकों से पता कर सकते हैं जिनका उल्लेख भी हम आपको नीचे क्र रहे है।

  • कोटक महिंद्रा बैंक के द्वारा दिए जाने वाली डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड के बाएं हिस्से में 8 अंकों का यह कोड दिया, जिसमें प्रत्येक ग्राहक अपने सीआरएन नम्बर का पता कर सकता है।
  • कोटक महिंद्रा बैंक का सीआरएन नम्बर को प्रत्येक कोटक महिंद्रा बैंक का ग्राहक एसएमएस के माध्यम से भी पता कर सकता है। इसके लिए ग्राहक को कोटक महिंद्रा बैंक के द्वारा 9971056767 इस नंबर पर टेस्ट मैसेज मे सीआरएन लिखकर भेजना होगा जिसके बाद आपके इस नंबर पर आपका सीआरएन नंबर बैंक के द्वारा भेज दिया जाएगा।

Banking Updates

inline single

FAQ’S

  • सीआरएन नंबर का मतलब क्या होता है?

    सीआरएन नंबर एक प्रकार का विशिष्ट कोड है जिसको कोटक महिंद्रा बैंक के द्वारा सामान्य तौर पर हर एक अपने कस्टमर के लिए जारी किया जाता है।  अन्य बैंकों में सीआरएन नंबर विशिष्ट ग्राहकों की पहचान करता है।

  • सीआऱएन नंबर का फुल फॉर्म क्या है?

    सीआऱएन नंबर का फुल फॉर्म कस्टमर रिलेशनशिप नंबर होता है जिसको हिंदी में विशिष्ट ग्राहक संदर्भ कहते हैं।

Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
Leave a comment