Application for lost ATM card | खोए हुए एटीएम कार्ड के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखें

Mukesh Patel
4 Min Read

Application for lost ATM card, दोस्तों अगर आपका एटीएम कार्ड कहीं पर गिर गया है या फिर चोरी हो गया है या फिर खो गया है तो फिर आप इसे दोबारा से प्राप्त कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको एक एप्लीकेशन लिखनी होगी जिसका विषय है खोए हुए एटीएम कार्ड के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखें।

inline single

लेकिन एटीएम कार्ड खो जाने के बाद सबसे पहले आपको क्या काम करना है यह जानना बहुत जरूरी हो जाता है इसलिए आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि एटीएम खो जाने पर एप्लीकेशन कैसे लिखें और सबसे पहले कौन सा काम करें।

एटीएम खो जाने पर सबसे पहले अपने कार्ड को करे ब्लॉक

अगर किसी कारण बस आपका एटीएम कार्ड खो गया है तो सबसे पहले अपने खोए हुए एटीएम कार्ड को ब्लॉक करवा इसके लिए आपको यह सूचना अपनी बैंक ब्रांच में देनी होगी जहां से आपका कार्ड ब्लॉक होगा। आप अपने एटीएम कार्ड अपनी बैंक की हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके भी ब्लॉक करवा सकते हैं इसके अलावा अगर आप हेल्पलाइन नंबर के द्वारा अपने एटीएम कार्ड को ब्लॉक नहीं करवा पा रहे हैं,

तो तुरंत अपनी बैंक की शाखा में जाएं और अपने खोए हुए एटीएम कार्ड को ब्लॉक करवाने हेतु एक एप्लीकेशन लिखे और उसे अपनी बैंक के शाखा में जमा करने जिसके बाद आपकी एटीएम कार्ड को ब्लॉक कर दिया जाएगा। इससे आपको यह फायदा होगा कि आपका खोल हुए एटीएम कार्ड का कोई दुरुपयोग नहीं कर पाएगा और उससे कोई पैसे का लेनदेन नहीं होगा।

inline single

Application for lost ATM card | खोए हुए एटीएम कार्ड के लिए एप्लीकेशन

सेवा में,

श्री मान शाखा प्रबंधक महोदय

inline single

शाखा का नाम
ब्रांच (गांव/शहर का नाम )

विषय: एटीएम कार्ड खोने/चोरी होने के संबंध में

inline single

महोदय,

सविनय निवेदन है की मैं (अपना नाम यहाँ लिखें ) आपके बैंक का खाताधारक हूँ. आपकी बैंक शाखा (बैंक शाखा का नाम लिखे) में मेरा बचत खाता है. जिसका अकाउंट नंबर (आपका अकाउंट नंबर लिखें) और मेरा एटीएम कार्ड (कार्ड नंबर लिखें) कहीं गुम/ चोरी हो गया है. मुझे डर है कि मेरे खाते से कोई पैसा निकाल लेगा. इसलिए, आप मेरे ATM कार्ड को ब्लॉक करे.

inline single

अतः आपसे नम्र निवेदन है कि मेरा एटीएम कार्ड ब्लाॅक करने के साथ-साथ मेरे एकाउंट पर नया एटीएम कार्ड जारी करने की कृपा करें. इसके लिए में सदा आपका आभारी रहूँगा/रहूंगी.

धन्यवाद !

inline single

दिनांक__ 

प्रार्थी का नाम: ………………

inline single

खाता संख्या: ……………….

मोबाइल नं: ………………..

inline single

पता: ……………………..

हस्ताक्षर

inline single

आवेदन पत्र लिखकर अपने बैंक शाखा में जमा कर दे. कुछ ही समय के बाद बैंक द्वारा आपके एटीएम कार्ड को ब्लॉक कर दिया जाएगा

निष्कर्ष

दोस्तों आज किस आर्टिकल में हमने Application for lost ATM card खोए हुए एटीएम कार्ड के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखें के बारे में बताया। आशा करता हूं कि आपको हमारे द्वारा दी की जानकारी काफी पसंद आई होगी इसके बाद भी अगर आपको किसी भी प्रकार की समस्या जाती है तो आप नीचे हमारे द्वारा पर दिए गए कमेंट बॉक्स में अपनी टिप्पणी लिखकर हमें जरूर भेजें।

inline single

Banking कि सारी News यहाँ से पढ़े

FAQ’S

  • एटीएम कार्ड खो जाने पर या चोरी होने पर सबसे पहले क्या करें?

    अगर आपका एटीएम कार्ड खो गया है या फिर चोरी हो गया है तो ऐसी स्थिति में सबसे पहले हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से अपने एटीएम कार्ड को ब्लॉक करवाने का पूरा प्रयास करें अगर इसके बाद भी आपका एटीएम कार्ड ब्लॉक नहीं होता है तो इसकी शिकायत आप अपनी बैंक शाखा में करें।

  • अगर एटीएम कार्ड चोरी हो गया या खो गया तो क्या होगा?

    ध्यान दें कि अगर आपका एटीएम कार्ड चोरी हो गया है या फिर खो गया है तो इससे आपकी आर्थिक जोखिम की पूरी संभावना है क्योंकि अगर आपका एटीएम कार्ड चोरी हुआ है तो हो सकता है उसे आपकी एटीएम पिन पता हो और वह आपके बैंक अकाउंट से पूरा पैसा निकाल ले

Share This Article
By Mukesh Patel Content Writer
मेरा नाम Mukesh है, और में पिछले 4.5 सालो से कंटेंट राइटिंग कर रहा हूँ, मुझे Banking, क्रेडिट card, सरकारी जॉब, प्राइवेट जॉब, योजनाओं पर Article लिखना बहुत अच्छा लगता हैं, में भोपाल मध्यप्रदेश का निवासी हूँ, मेरा उद्देश्य है कि में आप तक सही और सरल तरिके से हर वो सच बता सकूँ जो हम सभी को आगे बढ़ने में मदद करें.
Leave a comment