बिना हैक हुए भी आपका मोबाइल रिकॉर्ड कर सकता है आपकी पूरी प्राइवेट बातें लीक, बचने के लिए तुरंत बंद करें यह सेटिंग

बिना हैक हुए भी आपका मोबाइल रिकॉर्ड कर सकता है आपकी पूरी प्राइवेट बातें लीक, बचने के लिए तुरंत बंद करें यह सेटिंग

हेलो दोस्तों क्या आपको पता है कि आपका मोबाइल फोन बिना हैक हुए भी आपकी सारी प्राइवेट बातें या फिर नॉर्मल बातों को रिकॉर्ड करके सेव करके किसी को भेज सकता है अगर अभी तक आपको यह जानकारी पता नहीं है तो हम आपको नीचे इस आर्टिकल में बताते हैं कि कैसे आपका मोबाइल फोन आपकी बातों को रिकॉर्ड कर सकता है और इसे लीक भी कर सकता है।

तो दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता है कि आजकल के स्मार्टफोन में प्रत्येक मोबाइल फोन में गूगल असिस्टेंट की सुविधा उपलब्ध है वहीं अगर आईफोन की बात करें तो उसमें सीरी का आप्शन उपलब्ध है। गूगल असिस्टेंट की मदद से आप अपने मोबाइल का कोई भी काम सिर्फ बोलकर उस से पूरा करवा सकते हैं।

क्योंकि वॉइस असिस्टेंट नाम का यह ऑप्शन आपकी बातों को रिकॉर्ड कर लेता है और उसके अनुसार आपका काम भी करता है लेकिन क्या आपको पता है किआपका फोन में माइक्रोफोन ऑन होने की वजह से बिना इस्तेमाल किया भी है आपकी बातों को रिकॉर्ड कर सकता है और आपको इस बात की जानकारी भी नहीं रह सकती।

यह सभी बातें जानने के बाद आपके मन में यह प्रश्न जरूर उठ रहा होगा कि अगर ऐसा होता है तो इसे किस तरह से हम रोक सकते, क्या इसके लिए मोबाइल फोन में कोई ऐसी सेटिंग है। जिससे हमारी किसी भी प्रकार कीप्राइवेट बातें या फिर कोई भी बात लिख ना हो या फिर रिकॉर्ड ना हो तो इसके लिए हां आपके मोबाइल फोन में अलग से एक सेटिंग दी होती है जिसको ऑफ फोन करने के बाद आपके मोबाइल आपकी बातें पूरी तरह सुरक्षित हो जाएंगी।

तुरंत बंद करें इस सेटिंग को

अगर आप इस समस्या का हाल जानना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन में कुछ सेटिंग करनी होगी यह सेटिंग इस प्रकार से आप जमा सकते हैं।

  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल फोन के गूगल में जाये।
  • यह आपके अकाउंट एंड प्राइवेसी में जाकर गूगल में अंदर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको data and personalisation का विकल्प दिखाई देगा।
  • वहाँ पर आपको नेक्स्ट स्टेप मे Voice and Audio Activities का ऑप्शन मिलेगा, जिसको आपको बंद कर देना है।
  • इसके अलावा और अधिक सुरक्षा के लिए आप अपने मोबाइल फोन के असिस्टेंट की सेटिंग मे जा कर असिस्टेंट को पूरी तरह से बंद कर सकते है।

इस तरह से पूरी सेटिंग में बदलाव करने के बाद आप अपने मोबाइल से अपनी सभी बातों को सुरक्षित रख सकेंगे, अब आपका मोबाइल फोन आपकी किसी भी प्रकार की बातों को रिकॉर्ड नहीं कर सकता।

इसे पढ़े – Rashan Card: राशन कार्ड धारकों की बल्ले-बल्ले, केंद्र सरकार ने  5 साल तक के लिए खुशखबरी

Share On
Emka News
Emka News

Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *