खोया हुआ मोबाइल कैसे मिलेगा सरकार ने निकाला नया तरीका

खोया हुआ मोबाइल कैसे मिलेगा सरकार ने निकाला नया तरीका, Stolen Mobile Find, How to Find Stolen Mobile, Khoya hua phone kaise Dhoonde. अगर आपका मोबाइल गुम गया है या फिर गुम जाता है कभी भविष्य में तो आपके लिए यह सूचना बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है, कोई भी मोबाइल हो अगर गुम जाता है तो आप अपने मोबाइल के गुमने की शिकायत ऑनलाइन ही दर्ज कर सकते हैं भारत सरकार ने एक नया पोर्टल लॉन्च किया है जहां पर आप अपने मोबाइल जो गुम चुका है उसकी शिकायत ऑनलाइन ही कर सकते हैं घर बैठे, आपको कहीं पर जाने की जरूरत नहीं है और ना ही पुलिस थाने के चक्कर काटने की जरूरत है.

खोया हुआ मोबाइल कैसे मिलेगा सरकार ने निकाला नया तरीका

सरकार ने पोर्टल को अभी-अभी नया लांच किया है जहां पर आपको कहीं किसी पुलिस स्टेशन में जाने की जरूरत नहीं है, आप घर बैठे ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा कर अपने मोबाइल की शिकायत कर सकते हैं जिससे आपका मोबाइल या तो ब्लॉक कर दिया जाएगा या फिर अगर मिल गया तो आपको सूचित कर दिया जाएगा.

  1. सबसे पहले आपको CEIR के पोर्टल पर जाना होगा,
  2. CEIR Services पर Click करेंगे,
  3. अब Block Stolen/Lost Mobile पर Click करेंगे,
  4. Mobile number डाले, IMEI नंबर डाले, Device Brand चुने, Device Model नंबर डाले, Invoice Upload करें,
  5. Lost Information डाले,
  6. Mobile के Owner/मालिक कि जानकारी डाले,
  7. OTP से Verify करें
  8. और Submit करें.

आपकी रिक्वेस्ट सबमिट हो जाएगी और आपके पास एक रिक्वेस्ट आईडी भी जनरेट हो जाएगी जो मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से प्राप्त हो जाएगी, इस id के माध्यम से आप इसी पोर्टल पर मेनू में क्लिक करके आप ट्रैक कर सकते हैं आप अपनी रिक्वेस्ट का स्टेटस जान सकते हैं.

इसे पढ़े – ख़राब चार्जर कैसे ठीक करें | Kharab Mobile Charger kaise Sudhare

Share On
Emka News
Emka News

Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *