CBSE ने किया बड़ा बदलाव, इस तरह से आयेगा अब बोर्ड कक्षाओ का रिजल्ट

3 Min Read

CBSE ने किया बड़ा बदलाव, इस तरह से आयेगा अब बोर्ड कक्षाओ का रिजल्ट 

सीबीएसई बोर्ड में बड़ा फैसला लेते हुए यह आदेश जारी किया है कि अब सीबीएसई बोर्ड की कक्षाओं के रिजल्ट में अगर परसेंटेज डिस्टेंस और डिवीजन जैसी कोई चीज नहीं दिखाई देगी। इस साल से जो भी मार्कशीट जारी की जाएंगे उसमें केवल छात्र-छात्रा का नाम रोल नंबर और उसे प्रत्येक विषय के अंकों को ही दर्शाया जाएगा।

इसके साथ ही मार्कशीट में कोई अन्य जानकारी नहीं रहेगी सिर्फ स्कूल का नाम और छात्र का नाम ही प्रदर्शित होगा, सीबीएसई बोर्ड ने यह फैसला लेते हुए इसके संबंध में एक नोटिस भी जारी किया है।

नोटिस मे कही यह मुख्य बातें

सीबीएसई बोर्ड ने जैसे ही अपना यह नोटिस जारी किया उसमें उन्होंने अपनी प्रमुख बातों को भी रखा जो उस पर की परीक्षा नियमों के साथ रिजल्ट में अप्लाई होने वाली है, उन्होंने अपने नोटिस में कहा कि…

  • इस साल से किसी भी स्टूडेंट के कुल मार्क्स की परसेंटेज निकालने की जिम्मेदारी अब बोर्ड की नहीं रहेगी।
  • बोर्ड कक्षाओं के अंतिम रिजल्ट में केवल छात्र का नाम उसका रोल नंबर उसकी प्राप्त विषयों के अंक और स्कूल का नाम प्रदर्शित किया जाएगा।
  • अपने प्रमुख विषय को चुनने की जिम्मेदारी अब स्वयं छात्र की या विद्यालय की ही रहगी।

15 फरवरी से है वार्षिक परीक्षा प्रारम्भ

जानकारी के लिए आपको बता दें कि सीबीएसई बोर्ड ने पहले ही यह ऐलान कर दिया है कि इस साल होने वाली बोर्ड कक्षाओं की वार्षिक परीक्षा 15 फरवरी 2024 से 10 अप्रैल 2024 तक चलेगी। लेकिन हम आपको बता दें कि अभी इसके लिए कोई निश्चित टाइम टेबल नहीं आया है कि किस दिनांक को कौन से सब्जेक्ट या विषय का पेपर होने वाला है बोर्ड ने नोटिस में यह भी कहा है कि जल्दी भी सभी विद्यार्थियों को इसकी तारीख है अभी बता दी जाएगी। इसका मतलब है की संपूर्ण टाइम टेबल को बता दिया जाएगा

इसे पढ़े – Ladli Bahna: आ गयी बड़ी खबर सरकार किसी की भी बने, महिलाओं को पैसे मिलना नहीं होंगे बंद

Rashan Card: राशन कार्ड धारकों की बल्ले-बल्ले, केंद्र सरकार ने  5 साल तक के लिए खुशखबरी

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version