Stock Market Prediction: आज Bank of India सहित इन शेयरों पर निवेशक निवेश कर सकते हैं दिख रहे तेजी के बढ़त के संकेत

8 Min Read
आखिर क्यों घटे IRCTC Share Price

Stock Market Prediction: आज Bank of India सहित इन शेयरों पर निवेशक निवेश कर सकते हैं दिख रहे तेजी के बढ़त के संकेत

Stock Market Prediction – भारतीय शेयर बाजार

भारतीय शेयर मार्केट में आज भी लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। शेयर मार्किट ओपनिंग के बाद भारतीय शेयर सेंसेक्स और निफ्टी लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। भारतीय शेयर मार्केट की शुरुआत में ही से आज गिरावट देखने को मिली।

इसके बाद भारतीय शेयर मार्केट के सेंसेक्स और निफ्टी पर लगातार गिरावट प्रभावी होती गई और अब दोनों भारतीय शेयर के सूचकांक लगभग लाल रंग के चिन्ह पर ट्रेड कर रहे हैं। भारतीय शेयर निफ़्टी और सेंसेक्स दोनों में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है।

 भारतीय संस्थाओं के निवेशकों पर चिंता की लकीरें साफ नजर आ रही है। भारतीय शेयर बाजार ऐसे ही लगातार गिरता रहा तो भारतीय शेयर पर निवेश करने बालों पर गहरा प्रभाव पड़ेगा और भारतीय शेयर बाजार का प्रभाव भारतीय अर्थव्यवस्था पर भी पड़ेगा।

सेंसेक्स के व्यवसाय के शुरुआत में ही 60 अंक की गिरावट 

 घरेलू शेयर बाजार में लगतार गिरावट देखने को मिलना आज भी जारी है। 7 दिसंबर को सेंसेक्स की शुरुआत 9.56 अंक 0.02 फीसदी की मामूली बढ़त के साथ 62635 के स्तर पर पंहुचा था वहीं निफ्टी भी 1.40 अंक 0.01 फीसदी बढ़कर 18644.20 अंक के स्तर पर पहुंच कर ट्रेड करना प्रांम्भ किया।

शुरुआती तौर में शेयर बाजार के व्यवसाय में एनएसई पर लगभग 1380 शेयर बढ़े जबकि 576 शेयर में गिरावट और 142 शेयरों में कोई बदलाव नहीं दिखाए दे रहा है।

सुबह 9.25 तक सेंसेक्स 56.65 अंक 0.09% घटकर 62575 के लगभग अपना व्यवसाय कर रहा है। वहीं अगर बात की जाये तो निफ्टी इस समय लगभग 16 अंकों की गिरावट के साथ 18626 अंक के स्तर पर व्यवसाय कर रहा है।

भारतीय शेयर सेंसेक्स और निफ्टी में लगातार गिरावट देखने मिलने कारण भारतीय शेयर बाजार में निवेश करने वाले निवेशकों का धीरे-धीरे मनोवल गिरता जा रहा है।

आखिर क्यों घटे IRCTC Share Price

Stock Market Prediction आज Bank of India सहित इन शेयरों पर निवेशक लगा सकते हैं अपना दांव, दिख रहे तेजी से बढ़ने के संकेत

भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) में उतार चढ़ाव की स्थिति लगातार देखने को मिल रही है। 6 दिसंबर 2022 को भारतीय शेयर बाजार के सेंसेक्स और निफ्टी में सुबह से ही गिरावट देखने को मिली थी। हालांकि हिंदुस्तान यूनिलीवर, पारवग्रिड (Powergrid) जैसे शेयर लगभग कुछ फायदे में रहे थे।

अगर आप शेयर बाजार में निवेश करना चाहते है तो आप निवेश करने से पहले आप अपने वित्तीय सलाहाकार की सलाह एवं राय अवश्य ले लें। इससे शेयर बाजार के बारे आपको काफी जानकारी मिल सकती है जिससे आप कई बार घाटे के नुकसान से बच सकते है।

आप अपने वित्तीय सलाहकार के द्वारा शेयर बाजार के बारे में जानकारी प्राप्त कर आप यह निश्चित कर पायेंगे की आप किस शेयर में निवेश करें जो आपको फायदा दिला सकता है।

विज्ञान क्या कहता है आखिर किस चीज से बनी होती है ऊर्जा?

भारतीय टेलीस्कोप: ‘SARAS’ ने कैसे खोजे ब्रह्माण्ड की शुरुआती गैलेक्सी रेडीयों तरंगों के संकेत?

विश्व स्तर पर भारतीय शेयर बाजार का कमजोर रूख 

वैश्विक स्तर पर भारतीय शेयर बाजार का कमजोर रुख देखने को मिला और कच्चे तेल के दाम में तेजी देखने को मिली है। भारतीय घरेलू शेयर बाजार में मंगलवार को लगातार गिरावट देखने को मिली थी। तीस भारतीय शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) 208.24 अंक यानी 0.33 प्रतिशत की गिरावट के साथ 62,626.36 अंक स्तर पर बंद हुआ था।

व्यवसाय के दौरान एक समय में तो यह 444.53 अंक तक गिर गया था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (National Stock Exchange) का निफ्टी का भी 58.30 अंक के स्तर पर यानी 0.31 प्रतिशत की गिरावट देखने के साथ 18,642.75 अंक के स्तर पर बंद हुआ था।

अब आप Cbdc app को digital currency app को download (e₹) कर सकते हो

भारतीय शेयर सेंसेक्स के शेयरों में 

सेंसेक्स के शेयर में टाटा स्टील, इंफोसिस,  भारतीय स्टेट बैंक (SBI),टेक महेंद्रा,भारती एयरटेल, आईसीआआईसीआई बैंक,मारुती (Maruti) , इंडसइंड बैंक, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, टेक महिंद्रा, और एचसीएल टेक्नोलॉजी प्रमुख रूप से घाटे के नुकसान में रहे थे।

लाभ में रहने वाले कुछ भारतीय शेयरों में हिंदुस्तान यूनिलीवर, नेस्ले (Nestle), अल्ट्राटेक सीमेंट और पावरग्रिड  आदि प्रमुख रुप से शामिल थे। एशिया के अन्य शेयर बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी में भी गिरावट देखने को मिली थी और हांगकांग का हैंगसेंग गिरावट देखने को मिली थी।

जबकि जापान के शेयर निक्की में बढ़त देखने को मिली थी और चीन का शंघाई ने अपनी बढ़त बनाते हुये बंद हुआ था। आइए इस लेख जानते हैं कि आज कौन कौन शेयर आज शेयर बाजार में अपनी बढ़त बना सकते हैं।

एमएसीडी को ट्रेडेड सिक्योरिटीज नाम से जानते है जबकि इंडेक्स में ट्रेंड रिवर्सल के लिए जाना जाता है

इन भारतीय शेयरों में दिख रही बढ़त की तेजी

इन कुछ भारतीय शेयरों में बढ़त की तेजी देखने को मिल सकती है। जिनमें से मोमेंटम इंडिकेटर, मूविंग एवरेज कन्वर्जेंस डिवर्जेंस (MACD) ने Bank of India, सेंट्रल बैंक (Central बैंक ) जिंदल स्टेनलेस , टूरिज्म फाइनेंस और श्रीराम ट्रांसपोर्ट कंपनी (Shriram Transport Finance ) आदि की तेजी की बढ़त का अनुमान है।

एमएसीडी को ट्रेडेड सिक्योरिटीज नाम से जाना जाता है जबकि इंडेक्स में ट्रेड रिवर्सल के लिए जाना जाता है। जब एमएसीडी सिग्नल लाइन के ऊपर क्रास करता है, तो वह एक तेजी के संकेत दिखाता है। वह संकेत के माध्यम से यह दर्शाता है कि शेयर की कीमत में बड़ोंत्तरी की ओर गति देखी जा सकती है।

इसी तरह जब एमएसीडी सिग्नल लाइन के नीचे आता है तो एमएसीडी सिग्नल शेयर की गिरावट का संकेत देता है।

इन भारतीय शेयरों में गिरावट के संकेत का अनुमान 

एमएसीडी (MACD) ने Zomato,इजी ट्रिप प्लानर्स (Easy Trip Planners),रेल विकास निगम (Rail Vikas Nigam),संवर्धना मदरसन (Samvardhana Motherson) और टाटा मोटर्स आदि के शेयर में गिरावट के अनुमान का संकेत दिया है। इसके अनुसार अब इन शेयरों में आज भी गिरावट देखने मिल सकती है।

इन भारतीय शेयरों में हो सकती है अधिक खरीदारी

इन कुछ भारतीय शेयरों में अधिक खरीदारी देखने को मिल सकती है जिन में पंजाब सिंड बैंक ,बैंक ऑफ़ इंडिया , यूनियन Bank ऑफ़ इंडिया , J&K Bank, बैंक ऑफ़ इंडिया और बैंक ऑफ़ बरोदा आदि प्रमुख रुप शामिल हैं।

इन भारतीय शेयरों ने अपना लगातार 52 हफ्ते की उच्च स्तर का आकड़ा पार कर लिया है। MACD इन भारतीय शेयरों में तेजी बढ़त के अनुमान का संकेत देता है।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version