Ladli Behna Yojna 3.0: लाडली बहन योजना के तीसरे चरण में सिर्फ अपनी महिलाओं को बस क्यों मिल रहा है आवेदन करने का मौका

5 Min Read

Ladli Behna Yojna 3.0: लाडली बहन योजना के तीसरे चरण में सिर्फ अपनी महिलाओं को बस क्यों मिल रहा है आवेदन करने का मौका

सबसे पहले तो हम आपको बता दें की लाडली बहन योजना के दो चरण में आवेदन हो चुके हैं।अब इसके बाद मध्य प्रदेश सरकार लाडली बहन योजना के लिए सरस्वती महिलाओं को आवेदन करने के लिए तीसरे चरण को भी प्रारंभ करने के बारे में सोच रही है जिसकी घोषणा जल्दी सरकार के द्वारा हो सकती है। हम आपको बताने की लाडली बहन योजना के तीसरे राउंड में सभी महिलाओं को आवेदन करने का मौका नहीं मिलने वाला है, नीचे हम आपको इसलिए हम बताएंगे केवल किन महिलाओं को और क्यों मिलेगा लड़की बहनA योजना में आवेदन करने का मौका और अन्य सभी महिलाओं को क्यों नहीं दिया जा रहा है आवेदन करने का मौका।

लाडली बहना योजना 3.0

जानकारी के लिए हम आपको बता दें की लाडली बहन योजना के तहत प्रदेश की सभी महिलाओं को इस बार लाडली बहन योजना के माध्यम से 1250 रुपए की राशि का वर्णन किया जाना है। जो की चौथी किस्त के रूप में रक्षाबंधन के अवसर पर ₹250 की राशि को पहले ही सरकार के द्वारा सभी लाडली बहनों के खाते में डाल दिए गए हैं। जबकि चौथी किस्त के पैसे 10 सितंबर सभी मध्य प्रदेश की पत्र लाडली बहनों के खाते में पहुंच जाएंगे इस तरह से चौथी किस्तों में 1250 रुपए की राशि कुल मिलाकर लाडली बहनाओं को प्राप्त होंगे। जबकि लाडली बहन योजना की पाँचवी किस्त 10 अक्टूबर को डाली जाएगी,जिसमेंपूरे 1250 रुपए की राशि सरकार के द्वारा लाडली बहनाओं के खाते में डाले जाएंगे।

लाडली बहनों के लिए सबसे पहले एक और नहीं सूचना हम आपको बता दें की लाडली बहन योजना की चौथी किस्त में लाडली बहन योजना की दूसरी चरण के तहत आवेदन करने वाली महिलाओं को भी। लाडली बहन योजना की पहली किस्त प्राप्त हो जाएगी,जो सभी बहनों के साथ 10 सितंबर को ही उन्हें प्राप्त होगी।

अब हम बात कर लेते हैं लाडली बहन योजना के तीसरे चरण के बारे में तो सबसे पहले तो आपको हम बताने की लाडली बहन योजना के तीसरे चरण की प्रारंभ होने की कोई निश्चित तारीख अभी सरकार के द्वारा तय नहीं की गई है लेकिन भोपाल मैं आयोजित कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस बार का ऐलान किया था कि जल्द ही लाडली बहन योजना की तीसरे चरण को प्रारंभ किया जाएगा। इसलिए उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही इसी माह में लाडली बहना योजना के तीसरे चरण के लियर आवेदन प्रारंभ हो जाएंगे।

केवल इन्ही महिलाओं को दिया जा रहा आवेदन करने का मौका

आपको बता दें की की लाडली बहना योजना के तहत प्रारंभ होने वाले इस तीसरे चरण में केवल इन्ही महिलाओं को आवेदन करने का मौका मिलेगा।

  • लाडली बहन योजना के तीसरे चरण में केवल उन्ही महिलाओं को आवेदन करने का मौका दिया जा रहा है जो किसी कारण बस से पिछले दो चरणों में हो रहे आवेदन मे अपना नाम दर्ज करवा पायी।
  • ऐसी महिला जिनके परिवार में किसी सदस्य के नाम ट्रैक्टर है उनको पिछले दो चरणों में आवेदन करने का मौका नहीं मिला था। लेकिन अब प्रारंभ होने वाले अगले तीसरे चरण में ट्रैक्टर प्राप्त महिलाओं को भी आवेदन मिलेगा।
  •  21 वर्ष तक की विवाहित महिलाएं लाडली बहन योजना के तीसरे चरण में आवेदन करने के लिए पात्र रहेगी।
  • लाडली बहन योजना में इस चरण में उन महिलाओं को भी शामिल किया जाएगा जो तलाकशुदा है और यहां पर त्याग्यता का भी शिकार हो चुकी है।

दस्तावेजों में नहीं होगा कोई बदलाव

 लाडली बहन योजना के तीसरे चरण में आवेदन करने के लिए महिलाओं को अलग से किसी दस्तावेज की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। जिन दस्तावेजों के साथपहले और दूसरे चरण की महिलाओं ने आवेदन किया था इस दस्तावेजों के आधार पर तीसरे चरण की महिलाओं को भी आवेदन करने का अवसर रहेगा। आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज इस प्रकार से हैं।

  • आधार कार्ड नम्बर
  • समग्र आईडी
  • समग्र आईडी की केवाईसी आधार कार्ड के साथ
  • बैंक डीबीटी सक्रिय 

भारतीय स्टेट बैंक में निकली 6000 अपरेंटिस के पदों पर निकाली भर्ती के ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

Mukhyamantri Baal Sandarbh Yojna 2023: मुख्यमंत्री बाल संदर्भ योजना से जुड़कर करवायें अपने बच्चो का मुफ्त इलाज 

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version