Ladli Bahana Yojana Update: लाडली बहना योजना के लिये कैबिनेट ने दी मंजूरी, 5 मार्च से होंगे आवेदन शुरू

5 Min Read
laadli behna yojana update

शिवराज सिंह चौहान की लाडली बहना योजना के लिये कैबिनेट ने दी मंजूरी, 5 मार्च से आवेदन होंगे शुरू, लाड़ली बहना योजना अपडेट ,  ladli behna update

Ladli Behna Yojna MP – 2023-कैबिनेट से मिली मंजूरी 

आज लाडली बहना योजना को लेकर शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता मे कैबिनेट मे बैठक हुयी, जिसमे इस योजना के लिये स्वीकृति प्रदान कर दी गयी है, इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक शादी सुधा महिला को 1000 हजार रूपये प्रती माह सहायता राशि के रूप मे दिये जायेंगे चाहे वह महिला किसी भी वर्ग से सामान्य,

पिछड़ा वर्ग या फिर अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति सभी के लिये इस योजना का लाभ दिया जायेगा, इस योजना को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा की इस योजना मे दी गयी राशि से महिला शशक्ति करण को बढ़ावा मिलेगा साथ हि इनकी मदद से अपने परिवार को आगे बढ़ाने मे भी मदद मिलेगी।

प्रदेश की लगभग 1 करोड़ महिलाओ को इस योजना का लाभ मिलेगा, अगले पांच वर्षो मे प्रेत्येक महिला को 60 हजार रुपये प्राप्त होगे 60 हजार करोड़ का खर्चा इस योजना मे सरकार का आएगा।

इस योजना के तहत हर एक महिला जो विवाहित है और उम्र 23 साल से 60 वर्ष है ऐसी महिलाओ को 1000 रूपये प्रीतिमाह मतलब साल मे 12 हजार रूपये सहायता राशि के रूप मे दिये जायेंगे।

आज कैबिनेट मे बैठक के दोरान एक और अहम् फैसला महिलाओ के लिये लिया गया, जिसमे 60 साल से अधिक महिलाओ के लिये वृद्ध पेंशन योजना जो वर्तमान मे 600 रूपये प्रीतिमाह दिये जाते है उस सहायता राशि मे 400 रूपये बढ़ाकर उसे 1000 हजार रूपये कर दी है।

विस्तार से जाने – 👉 Ladli Behna Yojana: लाडली बहना योजना के ऐसे भरे जायेगे फॉर्म पूरी जानकारी

Ladli Behna Yojna MP – 2023 5 मार्च से होगे आवेदन

लाड़ली बहना योजना के लिये अब आधिकारिक घोषणा कर दी गयी है इस योजना के लिये 5 मार्च से आवेदन करना प्रारम्भ कर दिये जायेंगे और अप्रैल तक इसके लिये आवेदन चलते रहेंगे। हालांकि बताया गया है की योजना की पहली किस्त 2 महीने बाद खाते मे प्राप्त होंगी, माह की 10 तारीख को महलाओ के खाते ने पैसे डाले जाएंगे।

laadli behna yojana update

Ladli Behna Yojna MP – 2023 कैसे करें आवेदन

लाड़ली बहना योजना के लिये 5 मार्च से आवेदन शुरू होने है और आवेदन करने के लिये आपको कही भी जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी क्यूंकि सरकार ने घोषणा कर दी है की इसके लिये प्रशाशनिक अधिकारीयों के द्वारा इसके आवेदन करने के लिये गाँव – गाँव जाकर कैम्प लगाये जाएंगे, जिसके बाद आपके फॉर्म के सत्यापन की पूरी जानकारी SMS के द्वारा आपको दे दी जायेगी।

Ladli Behna Yojna MP – 2023 महिला शशक्ति करण पर है बल

जैसा की हम सबको पता है की ऐसा पहली बार नहीं हुआ की शिवराज सरकार द्वारा महिलाओ के हित मे योजनाएं चलाई जा रही हो, शिवराज सिंह चौहान ने हमेशा से हि महिलाओ के आगे बढ़ने के लिये विभिन्न – विभिन्न योजनाएं पारित की है

जिसमे लाड़ली लक्ष्मी योजना, कन्या विवाह योजना और वृद्ध पेंशन योजना और अब लाड़ली बहना योजना इन सभी योजनाओ को केवल महिलाओ के हित के लिये हि बनायीं गयी है।

Ladli Behna Yojna MP – 2023 दिला सकती है बड़े राजनैतिक फायदे

हमेशा से हि सरकार जब भी कोई बड़ी योजनाओं को पारित करती है तो उसमे पहले अपना निजी राजनैतिक फायदा भी देखती है, और शायद यह योजना भी इसी उद्देश्य से सरकार ने लागू करने का फैसला लिया है

क्यूंकि इस साल मध्यप्रदेश मे इस साल विधानसभा के चुनाव भी है और इसकी तारिख अब और पास आ गयी है और ऐसे मे यह योजना इस साल भाजपा की जीत मे एक बड़ी भूमिका निभा सकती है। इस योजना से महिला वोट का एक बड़ा हिस्सा अब भाजपा के पक्ष मे आ सकता है।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version