Land Rules MP : मध्य प्रदेश में जमीन खरीदने के नए नियम बताये Cm मोहन यादव ने

4 Min Read

Land Rules MP: मध्य प्रदेश में अब जमीन खरीदना होगा बिल्कुल आसान,डॉक्टर मोहन यादव ने जनता को दी खुशखबरी बना दिए इसको लेकर नए नियम, हाल ही में मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव की समाप्ति हुई जिसमें मध्य प्रदेश में भाजपा की सरकार बनी भाजपा में सरकार बनने के बाद मध्य प्रदेश में 18 साल के बाद भाजपा की तरफ से मुख्यमंत्री में बदलाव किया गया है।

इस बार के हुए विधानसभा चुनाव के बाद मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री उज्जैन के विधायकडॉ मोहन यादव को बनाया गया है जो कि मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री केमुख्यमंत्री है उन्होंने अपनी कैबिनेट की पहली बैठक हालही में कुछ दिन पहले की जिसमें मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कुछ हम फेसलों पर बातचीत की और कुछ नए नियमों को भी बनाया जिससे जनता को बहुत कुछ हद तक आसानी होगी।

डॉ मोहन यादव ने कैबिनेट में हुई पहली बैठक में जमीन खरीदी को लेकर नए नियम बनाए हैं मुख्यमंत्री ने यह घोषणा की है कि अब मध्य प्रदेश में जमीन खरीदने के लिए सरकारी रजिस्ट्री करने की आवश्यकता होगी इसके बाद नामांतरण का काम अपने आप स्वयं प्रशासन के द्वारा कर दिया जाएगा क्योंकि अब मध्य प्रदेश में सुशासन का काम बहुत अच्छे तरीके से होना है ऐसी घोषणा मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने की है। आईए जानते हैं इस लेख में की किस तरह से होगी अब मध्य प्रदेश में जमीन खरीदने की पूरी प्रक्रिया इसमें क्या नए नियम को बनाया गया है जिससे जनता को जमीन खरीदने में बहुत ही आसानी होगी।

Land Rules MP: क्या है नया नियम

मध्यप्रदेश में जमीन खरीदने को लेकर मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने नए नियम की घोषणा कर दिए नए नियम के अनुसार मध्य प्रदेश में जमीन मे जमीन खरीदना बिल्कुल ही आसान होगा। क्योंकि अब मध्य प्रदेश में जमीन खरीदने के लिए ग्राहक को केवल जमीन की दस्तावेजों के साथ रजिस्ट्री करने की विधि को बस पूरा करना होगा, रजिस्ट्री होने के बाद बाकी का पूरा काम प्रशासन केअधिकारियों के द्वारा पूरा किया जाएगा जिसमें नामांतरण की पूरी प्रक्रिया को सरकारी कर्मचारियों के द्वारा पूरा करना होगा इससे ग्राहक को यहां वहां भटकने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

15 दिन मे स्वतः हो जायेगा नामांकन

मध्यप्रदेश में जमीन खरीदने को लेकर आना नियम के अनुसार केवल रजिस्ट्री करने की जरूरत ग्राहक को पड़ेगी रजिस्ट्री करने की 15 दिन के बाद अपने आप शिवपुरी कार्यवाही करने के बाद ग्राहक के नाम उसकी जमीन हो जाएगी। जमीन खरीदने वाले ग्राहक को नामांकन करने के लिए कहीं भी यहां वहां भड़काने की जरूरत नहीं पड़ेगी सीधे 15 दिनों के अंदर उनके नाम पूरे कागज हो जाएंगे।

ग्राहक को होंगे इससे अनेक फायदे

डॉ मोहन यादव के द्वारा जमीन खरीदने को लेकर बनाए गए नए नियम के अनुसार जमीन खरीदने वाले ग्राहकों को अनेक फायदे होने वाले हैं, जैसे की….

  • इससे जमीन खरीदने वाले ग्राहक को यहां वहां भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
  • नए नियम के अनुसार जमीन खरीदने व्यक्ति को नामांकन करवाने के लिए लगने वाले अतिरिक्तशुल्क से छुटकारा मिलेगा।
  • डॉ मोहन यादव के अनुसार इस नियम से मध्य प्रदेश में बड़ा रहे जमीन खरीदी को लेकर बढ़ रहे भ्रष्टाचार से मुक्ति मिलेगी।
  • ग्राहकों का काम अपने आप 15 दिनों के भीतर ही हो जाएगा।

इसे पढ़े – लोन लेने वालो को राहत की सांस,आरबीआई ने लोन लेने वालो के पक्ष मे लिया बड़ा फैसला

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version