31 मार्च 2023 के पहले सुकन्या समृद्धि योजना(SSY) और पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड (PPF) मे कर दे न्यूनतम रकम जमा, नहीं तो भरना पड़ सकता है बड़ा जुर्माना

4 Min Read
31 मार्च 2023 के पहले सुकन्या समृद्धि योजना SSY और पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड PPF मे कर दे न्यूनतम रकम जमा

31 मार्च 2023 के पहले सुकन्या समृद्धि योजना(SSY) और पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड (PPF) मे करदे न्यूनतम रकम जमा, नहीं भरना पड़ सकता है तो बड़ा जुर्माना

अकॉउंट्स इन्वेस्टर्स के लिए नई खबर आयी है जो भी आदमी पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड और सुकन्या समृद्धि योजना मे पैसे इन्वेस्ट करते है उनके लिए सरकार ने अलर्ट घोषित कर दिया।

सरकार ने नई गाइडलाइन जारी करते हुए कहा ही की वह सभी लोग जिनके भी अकाउंटस पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड और सुकन्या समृद्धि योजना मे अकाउंट खुले हुए है और अभी वर्तमान मे सक्रिय है और इस वर्ष वर्ष मे अभी तक पैसे जमा नहीं किये है तो वह उपयोगकर्ता 31 मार्च 2023 तक उसमे अपनी न्यूनतम रकम को जमा करदे नहीं तो 1 अप्रैल 2023 से उनके अकाउंट को असक्रिय कर दिया जायेगा।

इतना ही नहीं अगर आप निर्धारित समय सीमा के अंदर पैसे जमा नहीं करते है तो आपका अकाउंट तो असक्रिय होगा ही जिसे दोबारा सक्रिय करवाने के लिए आपको ज़ुर्माना भी भरना पड़ेगा इसलिए अभी समय है की आप अपने सभी अकाउंट्स के पैसे जल्द से जल्द जमा कर दें।

PPF अकॉउंट की समान्य जानकारी

PPF का पूरा नाम पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड है, जिसमे खाता खुलवाने का न्यूनतम अमाउंट 500 रूपये प्रतिवर्ष है,मतलब की इसको जारी रखने के लिए आपको हर साल 500 रूपये PPF अकाउंट मे जमा करने होंगे इसमें ब्याज की दर 7.1 प्रतिशत है।

इस साल नई गाइडलाइन्स के अनुसार अगर आप 31 मार्च के पहले इसमें पैसे जमा नहीं करते है तो आपको हर साल का 50 रूपये ज़ुर्माना भरना पड़ेगा जिसके बाद ही आपका अकॉउंट दोबारा से चालू होगा।

SSY अकॉउंट की सामान्य जानकारी

SSY का पूरा नाम सुकन्या समृद्धि योजना है जिसमे 10 साल से काम उम्र की बेटियों के खाते खोले जाते है और इसमें लगातार 15 वर्ष तक पैसे जमा करने पड़ते है, इसमें खाता खुलवाने का न्यूनतम अमाउंट 250 रूपये प्रतिवर्ष है। SSY मे खाते खुलवाने वाले आदमी इसमें 31 मार्च 2023 तक अपना अमाउंट जमा नहीं करते है,

तो उनसे भी PPF का जैसे ही 50 रूपये प्रतिवर्ष के हिसाब से ज़ुर्माना भरना पड़ेगा जिसके बाद ही उनका अकॉउंट दोबारा एक्टिव किया जायेगा। इसलिए जल्दी से अपने ओपन इन्वेस्टमेंट अकॉउंट मे पैसे जमा करदे।

31 मार्च 2023 के पहले सुकन्या समृद्धि योजना SSY और पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड PPF

पैसे जमा ना करने पर नुकसान

अगर आप सोच रहे है की 31 मार्च तक पैसे जमा नहीं करने से कोई नुकसान होने वाला नहीं तो इस भ्रान्ति को अपने मन से अभी निकल दें क्यूंकि अगर आप PPF और SSY के पैसो को जमा नहीं करते है तो निम्नलिखित नुकसान आपको झेलने पड़ सकते है।

  • आपका खाता बंद हो जायेगा।
  • आप खाते मे की जमा राशि को किसी भी तरीके से निकालने मे असमर्थ होंगे
  • आपको भविष्य मे किसी अन्य अकॉउंटस मे पैसे जमा नहीं कर पाएंगे और लोन भी नहीं मिलेंगे।
  • दोबारा चालू करवाने पर भारी ज़ुर्माना भरना पड़ेगा।

CID का फुल फॉर्म क्या है? CID Officer कैसे बनें?

IND vs AUS 3rd ODI Highlight: ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 21 रन से हराकर
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version