Yuva swabhiman yojna 2023 ऑनलाइन आवेदन 

7 Min Read
Yuva swabhiman yojna

Yuva swabhiman yojna 2023 ऑनलाइन आवेदन 

इस आर्टिकल में हम मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना क्या है इस योजना का उद्देश्य क्या है इस योजना के लाभ क्या है इस योजना की पात्रता क्या है इस योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें और इस योजना का एप कैसे डाउनलोड करें आदि के बारे में हम इस आर्टिकल में विस्तार से जानेंगे।

Yuva swabhiman yojna

युवा स्वाभिमान योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर युवाओं को रोजगार प्रदान किया जायेगा। युवा स्वाभिमान योजना के द्वारा पहले युवाओं को साल में 100 दिन का रोजगार प्रदान जाता था लेकिन इस योजना में पहले की अपेक्षा कुछ बदलाव किये गए है।

1 फरवरी 2020 से इस योजना में काफी सुधार किये गए है। युवाओं को इस योजना के अंतर्गत अब 365 दिन का रोजगार उपलब्ध कराया जायेगा। 100 दिन के रोजगार में पहले युवाओं को 4000 रूपए वेतन प्रति माह दिया जाता था जो साल में 13000 वार्षिक दिया जाता था।

1 फरवरी 2020 को युवा स्वाभिमान योजना में कुछ बदलाव किये गए थे उसके अनुसार युवाओं को अब 5000 रूपए प्रति माह वेतन के रूप में प्रदान किया जायेगा। इस प्रकार युवा स्वाभिमान योजना 2023 के अंतर्गत लाभार्थी युवाओं को एक वर्ष में 60000 रूपए की धनराशि प्रदान जाएगी।

मध्य प्रदेश की इस योजना के अंतर्गत राज्य के शहरी शिक्षित, अशिक्षित एवं आर्थिक रूप से कमजोर युवाओं को इसका लाभ मिलेगा और वे अपनी आजीविका को बनाए रखने में सक्षम होंगे। इस योजना के अंतर्गत रोजगार का सृजन होगा जिससे आर्थिक अर्थवयवस्था में सुधार होगा।

युवा स्वाभिमान योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले युवाओं के परिवार की वार्षिक आय 2 लाख या उससे कम होनी चाहिए तभी लाभार्थी इस योजना का लाभ ले सकते है।

मध्य प्रदेश युवा स्वाभिमान योजना का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य मध्य प्रदेश के बेरोज़गार युवाओ को 365 दिन का रोजगार के साथ कौशल प्रशिक्षण प्रदान कर तथा जिससे युवाओ को आत्मनिर्भर बनाया जा सके। कमजोर वर्ग के ग्रामीण और शहरी युवाओ को आर्थिक सहायता प्रदान करना तथा बेरोज़गारी को कम करना और युवाओ को सशक्त बनाना है।

पैसों की कमी होने के कारण युवाओं को कई प्रकार की परेशनियो का सामना करना पड़ता है। जिससे वह अपनी छोटी-छोटी आवश्यकताओं को भी पूरी नहीं कर पाते है। युवा स्वाभिमान योजना से युवाओ की बेरोजगारी की को कम किया जायेगा और उन्हें व्‍यवसायिक कौशल प्रशिक्षण और योजना के अंतर्गत रोजगार उपलब्ध कराया जायेगा।

Yuva swabhiman yojna

युवा स्वाभिमान योजना के अंतर्गत सभी युवा रोजगार की प्राप्ति करके अपने जीवन में होने वाली आर्थिक जरूरतों की पूर्ति आसानी से कर सकते है उन्हें अपने खर्चे के लिए किसी पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा युवाओं को बेहतर भविष्य के लिए राज्य सरकार के द्वारा यह महत्वपूर्ण योजना शुरू की गयी है।

Official website    http://yuvaswabhimaan.mp.gov.in

युवा स्वाभिमान योजना के लाभ

  • योजना के द्वारा युवाओं को 365 दिन का रोजगार उपलब्ध कराया जायेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत 6.5 लाख युवाओ को लाभ दिया जायेगा।
  • युवा स्वाभिमान योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
  • इस योजना के द्वारा युवाओं को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान की जाएगी
  • इस योजना के अंतर्गत रोजगार उपलब्ध होने से राज्य में बेरोजगारी की समस्या में कमी आएगी।

MP युवा स्वाभिमान योजना 2022 के दस्तावेज पात्रता 

  • आवेदक को मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक  की उम्र 21 से 30 साल के मध्य होनी चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता पासबुक
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र 
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

मध्य प्रदेश युवा स्वाभिमान योजना 2023 के लिए आवेदन कैसे करे

युवा स्वाभिमान योजना आवेदन प्रक्रिया के लिए खोज करने वाले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नवीन पंजीकरण पर क्लिक करना होगा।

 क्लिक करने के बाद आवेदन फॉर्म खुल जायेगा। इसके बाद आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे नाम,पता,पिता का नाम,मोबाइल नंबर,आधार कार्ड नंबर आदि जानकारी भरनी होंगी।

पंजीकरण फॉर्म में सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें। आवेदन पत्र के अंतर्गत आप को चार चरणों को पूरा करना होगा सभी चरणों को पूरा करें तथा Next बटन पर क्लिक करें। ओटीपी के साथ अपना नंबर सत्यापन करें।

अब सब चरण पूरा करने के बाद फाइनल सबमिशन पर क्लिक करें। इसके बाद सब्मिट के बटन पर क्लिक करना होगा। इस प्रकार आपका MP युवा स्वाभिमान योजना 2023 के लिए पंजीकरण हो जायेगा।

प्रधान मंत्री vaya vandana योजना 2023

Online ITR file कैसे करें 2023

युवा स्वाभिमान योजना के लॉगिन कैसे करे 

सर्वप्रथम आवेदक को युवा स्वाभिमान की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा। होम पेज पर  LOGIN का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको उस पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद आपके सामने लॉगिन फॉर्म खुलकर आ जायेगा।

आपको इस लॉगिन फॉर्म में पूछी गई सभी प्रकार की जानकारी जैसे यूजरनाम और पासवर्ड डालकर लॉगिन के  पर क्लिक करना होगा। इस तरह आपकी लॉगिन प्रक्रिया पूरी हो जायेगी।

आवेदन पत्र की स्थिति कैसे देखें

युवा स्वाभिमान योजना आवेदन पत्र पंजीकरण की स्थिति  देखने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट  yuvaswabhimaan.mp.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद चेक एप्लिकेशन स्टेटस पर क्लिक करें। एप्लिकेशन नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।

युवा स्वाभिमान मोबाइल एप डाउनलोड कैसे करे

मध्यप्रदेश राज्य के जो युवा स्वाभिमान मोबाइल ऍप डाउनलोड करना चाहते है तो वह नीचे बताये गए तरीके को अवश्य फॉलो करे।

सबसे पहले आपको युवा स्वाभिमान योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा। इस होम पेज पर आपको एनरोइड ऍप डाउनलोड करने का ऑप्शन दिखाई देगा।

 आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। इस पेज पर  युवा स्वाभिमान मोबाइल ऍप खुल जायेगा। आपको उसे डाउनलोड करना होगा।

[sp_easyaccordion id=”30020″]

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version