एसएससी परीक्षा में नहीं काटेंगे नेगेटिव मार्किंग के ⅓ अंक जाने नये नियम क्या हैँ?

3 Min Read

एसएससी परीक्षा में नहीं काटेंगे नेगेटिव मार्किंग के ⅓ अंक जाने नये नियम क्या हैँ?

जिन उम्मीदवारो ने एसएससी स्टेनोग्राफर ग्रेड सी एवं डी के लिए आवेदन किया था,उन अभ्यर्थियों के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण समाचार सामने आ रहा है। अगर आप एसएससी स्टेनोग्राफर की परीक्षा देने जा रहे हैं तो आप सबसे पहले नए नियमों के बारे में जान ले एससीसी आयोग ने अपनी वेबसाइट पर नेगेटिव मार्किंग का एक नया नोटिस जारी किया है। कर्मचारी आयोग ने परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग संशोधन किया है, पहले परीक्षा में एक सवाल का आंसर गलत होने पर एक तिहाई  अंक काटे जाते थे। लेकिन अब कर्मचारी आयोग ने इसमें बदलाव कर दिए हैं।

क्या है नए नियम

एसएससी ने अभि स्टेनोग्राफर ग्रेड सी एवं ग्रेड डी की परीक्षा मैं नेगेटिव मार्किंग को लेकर संशोधन किया है।नए नियम के अनुसार प्रत्येक गलत उत्तर पर 0.25 अंक काटे जाएंगे पहले एक तिहाई अंक काटे जाते थे। जो भी उम्मीदवार ग्रेड सी एवं डी की परीक्षा देने वाले हैं, वह एसएससी की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर नोटिस चेक कर सकते हैं।

एसएससी द्वारा जारी किए गए नोटिस में कहा गया है की कंप्यूटर आधारित परीक्षा मे प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 नेगेटिव मार्किंग होगी। पहले प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटे जाते थे।

कितने पदों पर होनी है भर्तियां

सन 2023 में एसएससी स्टेनोग्राफर के लिए ग्रुप सी के लिए कुल 93 रिक्तियां निकाली है, वही ग्रुप डी की कुल रिक्तियां 1114 के पदों पर भर्तियां होनी है।उम्मीदवार अधिक जानकारी के लिए ऑफिशल वेबसाइट को विजिट कर सकते हैं।

क्या होता है परीक्षा पैटर्न

एसएससी स्टेनोग्राफर की परीक्षा में तीन विषय होते हैं, जनरल अवेयरनेस, रीजनिंग, जनरल इंटेलिजेंस के आदि विषय होते हैं। प्रत्येक विषय के 50-50 प्रश्न होते हैं जिनके लिए एक-एक अंक निर्धारित होता है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए कैसे करें आवेदन?

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिये शानदार मौका टाटा इंस्टिट्यूट ऑफ़ सोशल साइंस के पदों पर निकली भर्ती

TAGGED:
Share This Article
2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version