सरकार ने 70 लाख मोबाइल नम्बर किये ससपेंड, जानिए क्या है असली वजह और अपने नम्बर को रखे सुरक्षित नहीं तो हो सकता है जल्द ससपेंड

4 Min Read

सरकार ने 70 लाख मोबाइल नम्बर किये ससपेंड, जानिए क्या है असली वजह और अपने नम्बर को रखे सुरक्षित नहीं तो हो सकता है जल्द ससपेंड , सरकार बड़ा कदम उठाते हुए कुछ दिन पहले 70 लाख मोबाइल नंबर्स को सस्पेंड किया है, मोबाइल नंबर को सस्पेंड करने की पीछे की वजह सरकार ने यह बताइ है कि बढ़ते हुए साइबर डिजिटल फ्रॉड को देखते हुए हाल ही में या फैसला लेना पड़ा और 70 लाख मोबाइल नंबर को सस्पेंड करना पड़ा।

दरअसल भाई 70 लाख नंबर ऐसे नंबर थे जो किसी संदिग्ध लेनदेन से जुड़े हुए थे और इसकी जानकारी साइबर डिपार्टमेंट को थी तो इस वजह से 70 लाख मोबाइल नंबर्स को सरकार के द्वारा उड़ा दिया गया यानी कि सस्पेंड कर दिया गया।

यह रही ससपेंड करने की असली वजह

 भारत सरकार के द्वारा 70 लाख मोबाइल नंबर को सस्पेंड करने की असली यही है कि ऐसे मोबाइल नंबर जो किसी संदेश लेनदेन से जुड़े हुए थे उनको अब पूरी तरह से बंद कर दिया गया है आगे चलकर पर भविष्य में किसी भी स्थिति में चालू नहीं हो सकते हैं। इसकी जानकारी वित्तीय सेवा के सचिव विवेक जोशी के द्वारा दी गई जिसमें उन्होंने बताया कि बढ़ते हुए इंटरनेट के डिजिटल पेमेंट सिस्टम मैं कुछ ऐसे मोबाइल नंबर शामिल थे जो धोखाधड़ी और संदिग्ध मामलों से जुड़े हुए थे। इस वजह से यह कदम सरकार को उठाना पड़ा कि इन 70 लाख मोबाइल नंबर को पूरी तरह से बंद कर दिया गया।

विवेक जोशी ने कहा कि पिछले कुछ समय से हमने देखा है कि डिजिटल फुट के मामले कितने अधिक बढ़ते जा रहे हैं बहुत से से मामले कुछ नंबर से जुड़े हुए थे जिनको अब पूरी तरह से डिलीट तरह से सस्पेंड किया गया है ताकि आगे चलकर यह मोबाइल नंबरों के द्वारा धोखाधड़ी न हो सके।

अपने मोबाइल नम्बर को रखे सुरक्षित

भारत सरकार के द्वारा उठाया जाता रहेगा क्योंकि इससे साइबर फ्रॉड के मामले घट सकते हैं इसलिए आपको आगे चलकर समस्या हो सकती है कि कहीं आपका मोबाइल नंबर भी सरकार के द्वारा सस्पेंड ना कर दिया जाए इसके लिए आपको अपने मोबाइल नंबर को सुरक्षित रखना होगा। आप अपने मोबाइल नंबर को इस तरह से सुरक्षित रख सकते हैं। जैसे की….

  • किसी भी प्रकार की संदिग्ध कॉल आए तो उसके लिए ट्रूकॉलर एप डाउनलोड करें जिससे आपको स्पैम कॉल्स का पता चल जाएगा।
  • कोई भी अनजान कॉल जो आपको पैसे देने या कोई बड़ा कैशबैक देने का ऑफर दे तो उसको तुरंत ठुकरा दें और उसकी शिकायत अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन में जरूर करें।
  • किसी भी व्यक्ति के द्वारा भेजे गए कर कोड को स्कैन करके पेमेंट ना करें।
  • स्पैम कॉल से पैसों से रिलेटेड किसी भी प्रकार की पेमेंट या लेनदेन ना करें ताकि आपका नंबर भी वित्तीय सेवा विभाग में या फिर सही पर क्राइम विभाग में रजिस्टर्ड ना हो.

इसे पढ़े – बिना हैक हुए भी आपका मोबाइल रिकॉर्ड कर सकता है आपकी पूरी प्राइवेट बातें लीक, बचने के लिए तुरंत बंद करें यह सेटिंग

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version