मध्यप्रदेश सम्बल योजना क्या है 2023

मध्यप्रदेश सम्बल योजना

मध्यप्रदेश सम्बल योजना अक्सर देखा जाता है कि भारत के सभी मजदूरों के लिए सरकार की ओर से नई-नई योजनाएं निकाली जा रही हैं, फिर भी कई ऐसे मजदूर हैं जिन्हें इन योजनाओं का लाभ नहीं मिल रहा है।

मध्यप्रदेश संबल योजना शुरू की गई है, जो केवल मध्य प्रदेश के मूल निवासियों के लिए है। अगर आप भी मध्य प्रदेश के मूल निवासी हैं और मजदूर एवं श्रमिक हैं तो इस पोस्ट को जरूर पढ़ें।

 इस आर्टिकल द्वारा सम्बल योजना क्या है। इस योजना उद्देश्य क्या है। सम्बल योजना के लाभ क्या है। सम्बल योजना की पात्रता क्या है। सम्बल योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया के बारे में सम्पूर्ण रुप से जानेंगे। सम्बल योजना के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

सम्बल योजना क्या है

 मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा लागू की गई मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश के असंगठित क्षेत्रों के मजदूरों को सामाजिक सुरक्षा एवं श्रमिक से जुड़ी योजनाओं का लाभ प्रदान करने हेतु  मुख्यमंत्री सम्बल योजना लागू की गई है l

ऐसे नागरिक जिन्हें श्रमिक से संबंधित सभी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है तो वह मुख्यमंत्री सम्बल योजना के अंतर्गत श्रमिकों से जुड़ी सभी योजनाओं का लाभ ले सकें।

 इस उद्देश्य से मध्यप्रदेश सरकार ने सम्बल योजना की शुरुआत की है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की पहल पर राज्य के करोड़ों असंगठित श्रमिको को सामाजिक आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिये वर्ष 2018 में लागू की गई है।

मध्य प्रदेश संबल योजना का उद्देश्य

मजदूरों एवं श्रमिकों के लिए सरकार द्वारा लागू की गई अन्य सभी योजनाओं की जानकारी और इसका लाभ देने के लिए मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना शुरू की गई है। मध्यप्रदेश सम्बल योजना का उद्देश्य है कि जितने भी लोग मजदूरी कर रहे है वह लोग सरकार के द्वारा लागु की गई प्रत्येक योजनाओ के लिए आवेदन करें एवं उन योजनाओं का लाभ उठाये।

मध्यप्रदेश सम्बल योजना
मध्यप्रदेश सम्बल योजना

मध्य प्रदेश संबल योजना के लाभ

 मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना के लाभ तो इसके एक नहीं अनेक लाभ हैं लेकिन बिशेष ध्यान रहे कि इस योजना का लाभ केवल पात्रता रखने वाले श्रमिकों को ही इस योजना का लाभ मिलेगा। तो आइए जानते हैं कि मध्यप्रदेश सम्बल योजना के क्या-क्या लाभ हैं

  • इस योजना के अंतर्गत बच्चों के लिए शिक्षा के प्रति जागरूकता एवं प्रोत्साहन बढ़ेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत दुर्घटनाग्रस्त लोगों को स्वास्थ्य बीमा का लाभ मिलेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत एक निश्चित सीमा तक बिजली बिल की माफ़ी होगी।
  • इस योजना के अंतर्गत कृषि के लिए बेहतर कृषि के उपकरण प्रदान किया जायेंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत अंत्येष्टि सहायता प्रदान की जाएगी।
  • निःशुल्क स्वास्थ्य देखभाल की भी सुविधा इस योजना के अंतर्गत मिलेगी।

तो इस प्रकार प्रोत्साहन मध्यप्रदेश सम्बल योजना आवेदन करने के अनेक लाभ हैं इस योजना का लाभ विशेष रूप से मध्यप्रदेश के श्रमिकों को प्राप्त होगा।

प्रधान मंत्री vaya vandana योजना 2023

Online ITR file कैसे करें 2023

मध्यप्रदेश सम्बल योजना की पात्रता

 किसी भी योजना में आवेदन करने से पहले हमें उस योजना की पात्रता के बारे में समुचित जानकारी होनी चाहिए। यदि सरकार द्वारा किसी योजना को शुरू किया जाता है

तो उसकी कुछ पात्रता होती है। प्रत्येक नागरिक को संबंधित सभी योजना का लाभ नहीं दिया जाता है। मध्यप्रदेश सम्बल योजना की भी कुछ पात्रता है जो कि इस प्रकार है

  • सर्वप्रथम इस योजना का लाभ लेने के लिए मध्यप्रदेश का मूल निवासी होना आवश्यक है
  •  इस योजना का लाभ लेने के लिए बीपीएल कार्ड होना चाहिए।
  • वह व्यक्ति मजदूर या श्रमिक हो।
  • गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करता हो।
मध्यप्रदेश सम्बल योजना
मध्यप्रदेश सम्बल योजना

सम्बल योजना के आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

जो भी लोग सम्बल योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो उन्हें कुछ आवश्यक दस्तावेज की जरूरत होगी।  आपको सम्बल योजना में आवेदन करने के लिए किन-किन दस्तावेज की जरूरत होगी। निम्न दस्तावेजों को तैयार रखें।

  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • बीपीएल कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदक का मोबाइल नंबर
  • समग्र id 

मध्य प्रदेश संबल योजना के लिए आवेदन कैसे करे

 यदि आप मध्यप्रदेश सम्बल योजना के अंतर्गत 2023 के लिए पात्रता रखते हैं और सभी बताए गए दस्तावेज आपके पास मौजूद है तो आप मध्यप्रदेश सम्बल योजना 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं जिसकी आवेदन करने की प्रक्रिया इस प्रकार है।

आवेदन हेतु सबसे पहले ऑफिशल वेबसाइट https://sambal.mp.gov.in/ पर जाएं

उसके बाद आपको ‘पंजीकरण हेतु आवेदन करें’  पर क्लिक करें। उसके बाद नए पेज पर आपको समग्र आईडी एवं परिवार आईडी भरना है। उसके बाद समग्र खोजे पर क्लिक करें। यदि आपने ekyc कम्पलीट नहीं की है तो ई केवाईसी कंप्लीट कर दें।  आपके सामने आप की संपूर्ण जानकारी खुल जाएगी।

अब आपको अन्य विवरण के section पर श्रम से जुड़ी जानकारी भरनी है। उसके बाद दिए गए तीनों check box  पर टिक करके। आवेदन सबमिट पर क्लिक करें। अब आपके सामने आपको Application number show होगा। कृपया इसे नोट कर ले। अब आपका सम्बल कार्ड के लिए सफलतापूर्वक आवेदन कर दिया है।

 जैसे ही आप मध्यप्रदेश सम्बल योजना 2023 के लिए आवेदन कर देते हैं  तो उसके बाद आपके आवेदन का physical verification किया जाएगा Application approved  होने के बाद आप अपना सम्बल योजना के अंतर्गत सम्बल कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं l

[sp_easyaccordion id=”30194″]

Share On
Emka News
Emka News

Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *