रेलवे कौशल विकास योजना RKVY: Online Registration 2023 रेल कौशल विकास योजना के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू 10वीं 12वीं पास करें आवेदन

7 Min Read
रेलवे कौशल विकास योजना rkvy

रेलवे कौशल विकास योजना (RKVY) Online Registration 2023 रेल कौशल विकास योजना के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू 10वीं 12वीं पास करें आवेदन

रेलवे कौशल विकास योजना Online Registration 2023 नमस्कार दोस्तों emka news में आपका स्वागत आपके अपने हिंदी ब्लॉग में आज इस आर्टिकल के माध्यम से बात करेंगे रेलवे कौशल विकास योजना Online Registration 2023 के बारे में यह योजना क्या है,

इसके लाभ एवं पात्रता के बारे में जानेंगे। केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत रेल कौशल विकास योजना को आरम्भ किया गया है।

 इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य देश के बेरोजगार युवाओं को उनके कौशल योग्यता के अनुसार प्रशिक्षण प्रदान कर रोजगार प्राप्त कराना है। इसके साथ हीं युवाओं को आत्मनिर्भर बनाया जा सके तथा उनकी रूचि के अनुसार उनके कौशल प्रशिक्षण बढ़ावा देना है।

इस योजना के अंतर्गत युवा बिल्कुल फ्री में प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं। जिसके लिए आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आवेदन ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

 तो चलिए इस आर्टिकल के माध्यम से इस योजना से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी जैसे  इस योजना का उद्देश्य क्या है इस योजना का लाभ एवं पात्रता क्या है और इस योजना का लाभ लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन कौन से जरुरी है।

ऑनलाइन आवेदन कैसे एवं किस प्रकार करें आदि के बारे में विस्तार से नीचे बताया है। इस रेलवे कौशल विकास योजना Online Registration 2023 योजना से सम्बंधित सभी प्रकार की जानकारी के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

रेल कौशल विकास योजना RKVY

केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) के अंतर्गत रेल कौशल विकास योजना का शुभारम्भ किया गया है। जिसके अंतर्गत देश भर के लगभग 50000 छात्रों के लिए निशुल्क प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है।

इस प्रशिक्षण की कुल अवधि लगभग 100 घंटे का होगी जिसके अंतर्गत छात्रों को कई प्रकार के अलग अलग विषय से सम्बंधित प्रशिक्षण दिया जायेगा और इस योजना में सबसे खास बात यह है की ये प्रशिक्षण निशुल्क प्रदान किया जाता है आपको किसी प्रकार का कोई पैसा नहीं लगेगा। देश भर के सभी युवा जो की रेलवे के अंतर्गत प्रशिक्षण करना चाहते हैं तो उन सभी छात्रों के लिए यह प्रशिक्षण काफी हद तक सही सावित हो सकता है।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य युवाओं को आत्मनिर्भर बनाना है। इसके बदले आपसे एक भी रुपया का कोई भी किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाता है। यह पूर्णत निशुल्क है। आपके लिए प्रशिक्षण की सहायता से रेलवे में शामिल होने का अवसर प्रदान भी किया जा सकता है। जिसके लिए आपके लिए जल्द से जल्द आवेदन करना होगा।

इस आर्टिकल  में ऑनलाइन करने का  लिंक दिया गया है। ताकि आपको आवेदन करने में कोई भी परेशानी न हो।

रेलवे कौशल योजना 2023 का लाभ क्या है

RKVY Online Registration 2023 यदि आप भी केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको सबसे पहले इस योजना से मिलने वाले लाभ के बारे में जानना बेहद जरुरी है। इस योजना से मिलने वाले लाभ को इस आर्टिकल में पूरे विस्तार से बताया गया है।

जैसे रेल कौशल विकास योजना के अंतर्गत देश भर के लगभग 50000 विद्यार्थीयों के लिए निशुल्क प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा। विद्यार्थीयों के लिए केंद्र सरकार द्वारा यह प्रशिक्षण बिलकुल फ्री है। प्रशिक्षण पूरा होने के बाद विद्यार्थीयों को इस योजना के अंतर्गत सर्टिफिकेट प्रदान किया जाता हैं।

रेलवे कौशल विकास योजना rkvy

 प्रशिक्षण की अवधि लगभग 100 घंटे की होगी। इस योजना की मदद से छात्र और छात्रा को औधौगिक प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। रेलवे द्वारा छात्रों के लिए रोजगार पाने का सुनहरा अवसर प्राप्त हो सकता है जिसके अंतर्गत आप प्रशिक्षण प्राप्त करें एवं पूरा अवश्य करें।

प्रधान मंत्री vaya vandana योजना 2023

Online ITR file कैसे करें 2023

रेलवे कौशल विकास योजना 2023 के लिए पात्रता क्या है 

RKVY Online Registration 2023 यदि आप भी केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले इस योजना से मिलने वाले लाभ के लिए आवश्यक पात्रता को जानना जरुरी है। इस योजना से मिलने वाले लाभ के लिए आवश्यक पात्रता को विस्तार से बताया गया है जैसे 

  • इस प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का लाभ लेने के लिए वह भारत का नागरिक का होना अनिवार्य है।
  •  आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • अधिकतम आयु 35 वर्ष होनी चाहिए।
  • जो भी छात्र 10वीं पास कर चुके हैं। उन सभी को इस योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा।
  • छात्र शारीरिक और मानसिक रूप से स्वास्थ्य होना चाहिए।
  • छात्रों का चयन मैट्रिक में प्राप्त मार्क्स के अनुसार और iti ट्रेड के अनुसार किया जायेगा।
  • आवेदक रेलवे विभाग में नौकरी पाने का कोई भी किसी प्रकार का दावा नहीं कर सकता।
  •  प्रशिक्षण के दौरान अभ्यार्थी को 75 प्रतिशत उपस्थित होना अनिवार्य है।

रेलवे कौशल विकास योजना 2023 के लिए आवश्यक दस्तावेज

रेलवे कौशल विकास योजना Online Registration 2023 यदि आप भी केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है तो आपको  पहले इस योजना के लिए आवश्यक दस्तावेजों का होना बहुत जरुरी है। इस योजना के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेजों को नीचे विस्तार से बताया गया है। जैसे 

  • आवेदक का आधार कार्ड (Aadhar Card)
  • पैन कार्ड (PAN Card)
  • 10वीं सर्टिफिकेट (10th Certificate)
  • जाति प्रमाण पत्र (Caste Certificate)
  • बैंक खाता (Bank Passbook)
  • पासपोर्ट साइज फोटो (Passport Size Photo)
  • ईमेल Id (Email Id)
  • मोबाइल नंबर (Mobile No.)

[sp_easyaccordion id=”30025″]

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version