मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2023

8 Min Read
मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना

मध्यप्रदेश कन्या विवाह योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के गरीब व जरूरतमंद परिवारों की बेटियों के लिए मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत गरीब,जरूरतमंद,विधवा व तलाकशुदा महिलाओं की शादी के लिए मध्यप्रदेश सरकार द्वारा 51हजार रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए बेटी की आयु 18 वर्ष एवं उससे अधिक होनी चाहिए। जिस लड़के से शादी हो रही है उसकी आयु 21 वर्ष व उससे अधिक होनी चाहिए। मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के अंतर्गत दी जाने वाली धनराशि सीधा बेटी के बैंक अकाउंट में प्राप्त होगी। बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना नई अपडेट

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के द्वारा मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में एक बड़ा महत्वपूर्ण संशोधन किया गया है। पहले इस योजना के अंतर्गत राज्य की लड़कियों की शादी के लिए 25000 रुपये की धनराशि प्रदान की जाती थी। जिससे शिवराज ने बदलकर 28000 रुपये देने का निर्णय लिया है।

मध्यप्रदेश सरकार ने लड़कियों को 51000 रुपये की धनराशि देने के लिए इनकार कर दिया था तथा लड़कियों को इस योजना के अंतर्गत केवल 28000 रुपये की धनराशि प्रदान की जाती है।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना का उद्देश्य

कन्या योजना 2023 का मुख्य उद्देश्य है कि मध्य प्रदेश के जो परिवार आर्थिक स्थिति ठीक ना होने के कारण अपनी बेटी की शादी में खर्च उठा नहीं कर पाते है उनको इस योजना के अंतर्गत 51 हजार की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है। कन्या विवाह योजना के तहत दी जाने वाली धनराशि को तीन किश्तों में बांटा जाएगा।

43000 की पहली किश्त नवदम्पत्ति व गृहस्ती की स्थापना के लिए प्रदान कि जाएगी। 5000 की दूसरी किश्त कन्या के विवाह संस्कार में लगने वाली सामग्री खरीदने के लिए प्रदान की जाएगी। 3000 तीसरी किश्त सामूहिक विवाह कार्यक्रम आयोजित करने के लिए दी जाएगी। 

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के लाभ

इस योजना का लाभ गरीब परिवारों की बेटियों की शादी के समय आर्थिक सहायता राशि के रूप में प्रदान की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत जरूरतमंद परिवारों को कन्या की शादी के लिए 51 हजार रुपए की राशि प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना

बीपीएल धारक परिवार की बेटी की शादी में सरकार द्वारा ₹5000 की राशि दी जाएगी। इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली राशि सीधे लाभार्थी के बैंक अकाउंट में भेजी जाएगी

योजना में आवेदन के लिए पात्रता 

  • आवेदक को मध्यप्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन के लिए लड़की की आयु 18 वर्ष और जिस लड़के से शादी हो रही हो उसकी आयु 21 वर्ष होनी अनिवार्य है।
  • मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना का लाभ तलाकशुदा एवं विधवा औरतों को भी दिया जाएगा।
  • आवेदन के लिए आपको समग्र पोर्टल पर रजिस्टर्ड करवाना होगा।
  • इस योजना का लाभ जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे परिवार ले सकते है।

आवेदन के लिए अवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • समग्र कार्ड
  • बीपीएल कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना आवेदन प्रक्रिया

ऑनलाइन प्रक्रिया

मध्यप्रदेश राज्य के जो लाभार्थी इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं उन्हें निम्न चरण को फॉलो करना है। सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।

इस होम पेज पर आपको आवेदन फॉर्म दिखाई देगा। आपको फॉर्म को ओपन करना है। फॉर्म को ओपन करने के बाद आपको उसमें पूछी गई सभी जानकारी  नाम पता आधार नंबर जन्म तारीख आदि भरनी होगी।

सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको लॉग इन करना होगा लॉगइन करते ही आपका आवेदन पूरा हो जाएगा।

ऑफलाइन प्रक्रिया

सबसे पहले आपको मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है। ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करना है। एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको इसमें पूछी गई सभी जानकारी भरनी है। फॉर्म भरने के बाद आपको सभी अवश्यक दस्तावेज अटैच करने हैं।

दस्तावेज़ अटैच करने के बाद आपको अपने नजदीकी जनपद पंचायत और नगर निगम व नगर पालिका नगर परिषद के कार्यालय में जाकर जमा कर देना है।

कन्या विवाह योजना हितग्राहियों की सूची

सर्वप्रथम आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा। होम पेज पर आपको हितग्राहियों की सूची के सेक्शन पर क्लिक करना है। क्लिक करने के बाद आपके सामने विकल्पों की सूची खुलकर आएगी।

इस सूची में आपको स्वीकृत हितग्राहियों की सूची के विकल्प पर क्लिक करना है। क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा। इस पेज पर पूछी गई सभी जानकारी जैसे जिला,जनपद, पंचायत,विभाग का नाम,योजना का नाम,आवेदन, दिनांक तथा कैप्चा कोड आदि जानकारी भरनी होगी ।

संपूर्ण जानकारी दर्ज करने के बाद आपको हितग्राहियों की सूची देखें के विकल्प पर क्लिक करना है। इस प्रकार आपके सामने सूची खुलकर आ जाएगी। जिले वार विवाह सांखिकी रिपोर्ट देखने की प्रक्रिया सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।

वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुलेगा। इस पेज पर आपको मुख्यमंत्री विवाह प्रोत्साहन योजना की सांखिकी रिपोर्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना है। जैसे ही आप क्लिक करेंगे उसके बाद आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा।

इस पर आपको योजना का नाम एवं आवेदन दिनांक भरना है। फॉर्म में सभी जानकारी भरने के बाद सूची देखे के बटन पर क्लिक करे। क्लिक करते ही आपके सामने सारी जानकारी खुल जाएगी।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना लॉगिन करने की प्रक्रिया सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।

वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुलेगा। इसके बाद आपको इस पेज पर लॉगिन के ऑप्शन पर आपको क्लिक कर देना है। क्लिक करने के साथ ही आपके कंप्यूटर की स्क्रीन पर फॉर्म खुल जायेगा।

अब आपको इस फॉर्म में अपना यूजर नेम और पासवर्ड दर्ज करना है और बाद कैप्चा भर देना है। उसके बाद लास्ट में आपको लॉगिन के बटन पर क्लिक कर देना है। इस प्रकार से आप लॉगिन कर सकते है।

यदि आपको मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना से संबंधित किसी भी प्रकार कि कोई समस्या आ रही है तो आप टोल फ्री नंबर पर कॉल करके समस्या का समाधान पा सकते हैं

सीएम हेल्पलाइन- 181

केंद्र सरकार के दिव्यांगजन सूचना लाइन- 18002335956

Helpline Number

सामाजिक न्याय संचालनालय

1250 तुलसी नगर भोपाल (मध्य प्रदेश)

फोन: 07552556916

Fax- 2552665″

मध्यप्रदेश सम्बल योजना क्या है 2023

Pm kisan samman nidhi: 13 वी लिस्ट कब आएगी

[sp_easyaccordion id=”30382″]

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version