आ गये,आ गये, आ गये लाडली बहनाओं के खाते मे 1 हजार रुपये आ गये, देखिये इस तरह से निकलवाये पैसे

6 Min Read

आ गये,आ गये, आ गये लाडली बहनाओं के खाते मे 1 हजार रुपये आ गये, इस तरह से निकलवाये पैसे

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के 1 हजार रूपये का खाते मे आने का मध्यप्रदेश की महिलाओं को काफ़ी लम्बे समय से इंतजार था और आखिर आज वह दिन आ गया जब लाडली बहना योजना के तहत की गयी घोषणा के 1-1 हजार रूपये मध्यप्रदेश की प्रत्येक महिलाओं के खाते मे आ गये है। आज 10 क्व दिन यानि की 10 जून को सभी महिलाओं के खातों मे 1 हजार रूपये बैंक डिबीटी के माध्यम से सभी के खातों मे 1 हजार रूपये मिल चुका है।

मध्यप्रदेश सरकार ने हालही मे एक बड़ी योजना की शुरुआत करने की बात की थी जिसका नाम है लाडली बहना योजना इसके तहत मध्यप्रदेश की सभी महिलाये जिनकी उम्र 21 वर्ष या उससे अधिक है तो ऐसी महिलाओं के खाते मे 1 हजार रूपये हर महीने के सरकार के द्वारा दिये जायेंगे, मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना का शुभारंभ 5 मार्च 2023 को हुआ था और उसके लिए आवेदन की शुरुआत 25 मार्च 2023 से की गये थे।

इस योजना को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पहले ही घोषणा कर दी थी की 10 जून 2023 को सभी महिलाये जिनका आवेदन नियम के अनुसार सही है उनके खातों मे 1 हजार रूपये की राशि ट्रांसफर कर दी जायेगी और आज वह दिन आ गया है जिसमे मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक सिंगल क्लिक करते हुए सभी महिलाओं लगभग 1.25 करोड़ महिलाओं के खातों मे 1 हजार रूपये ट्रांसफर कर दिए है।

कैसे चेक करें पैसे आये है या नहीं

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के 1 हजार रूपये आपके बैंक अकाउंट मे आये है या नहीं यह चेक करने के आपके पास अनेकों विकल्प है। नीचे स्टेप बाय स्टेप देखिये कैसे चेक करें आपके खाते मे पैसे आये है या नहीं।

  • सबसे पहले तो आप इस आप अपने बैंक अकाउंट मे रजिस्टर मोबइल नम्बर पर मैसेज चेक करें की उस पर आपके 1 हजार रूपये आने का मैसेज आया है या नहीं।
  • अगर आपके दर्ज मोबाइल नम्बर पर पहले 1 रुपया और अब 1000 रूपये का मैसेज आ गया है तो समझ जाइये की आपके लाडली बहना योजना के पैसे आ चुके है।
  • पैसो को चेक करने का एक तरीका या भी है की आप अपनी बैंक पासबुक और आधार कार्ड को लेकर बैंक शाखा या किसी भी ग्राहक सेवा केंद्र से फिंगर प्रिंट्स के द्वारा भी सीधे चेक कर सकते है।
  • और इन्ही शाखाओं के माध्यम से आप अपने पैसो को बैंक ऑपरेटर से कह कर विथड्रॉल भी करवा सकती है।

इस तरह से आप अपने मुख़्यमंत्री लाडली बहना योजना के पैसे चेक भी कर सकते है और निकलवा भी सकती है हुए इस बात का भी खास ध्यान रखे की अगर आज आपके बैंक अकाउंट मे पैसे नहीं आये है तो घबराये बिल्कुल भी नहीं कुछ महिलाओं की पेमेंट एक या दो दिन बाद खातों मे पहुंच जायेगी।

पैसे ना आने के यें हो सकते है कारण

अगर आपने मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के लिए आवेदन किया था और आपके खाते मे इसके पैसे नहीं पहुंच रहे है या फिर पहले जो एक रुपया आने का मैसेज सरकार ने किया था वह भी नहीं आया है तो आपके पैसे इन कारणों के कारण रुक सकते है जिन्हे तुरंत ठीक करवा ले।

  • बैंक डिबीटी का असक्रिय होना।
  • आधार खाते के साथ लिंक ना होना।
  • समग्र ई-केवाईसी ना होना।

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के पैसे पाने के लिए सरकार ने यही तीन मुख्य नियमों को लिखा था जिस भी आवेदिका की यह तीनो चीजें बिलकुल सही है उन्हें कोई समस्या नहीं जायेगी और पैसे खाते मे आ जायेंगे।

Laldi bahna yojana 1000 ruees

आज जबलपुर मे था योजना का कार्यक्रम

10 जून को जबलपुर मे मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के पैसे डालने की शुरुआत करने के लिए जबलपुर मे एक भव्य कार्यक्रम रखा गया। जहाँ पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान स्वयं उपस्थित थे और भाषण भी दिए उन्होंने इस कार्यक्रम मे और भी बहुत सारी घोषणा की उन्होंने कहा की आंगे चलकर लाडली बहनाओं को 3 हजार रूपये प्रति माह तक दिया जायेगा। शिवराज सिंह चौहान ने कहा की सरकार के पास पैसा आएगा तो 250-250 रूपये बड़ा करके इस राशि को धीरे-धीरे 3 हजार तक पहुंचा देंगे।

इस दौरान उन्होंने अपनी इस योजना का सबसे बड़ा बदलाव यह भी करवाया की अब 21 वर्ष तक की महिलाओं के लिए भी इस योजना का लाभ मिल सकेगा। पहले इसके लिए न्यूनतम आयु 23 वर्ष तक थी।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version