भारत कैसे पहुँचेगा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मे, जानिए क्या है पूरा फोर्मूला

6 Min Read

भारत कैसे पहुँचेगा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मे, जानिए क्या है पूरा फोर्मूला

इस वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिभारत कैसे पहुँचेगा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मे, जानिए क्या है पूरा फोर्मूलाप को लेकर सभी टीमों मे मुठभेड़ चल रही है, केवल ऑस्ट्रेलिया एकलौती ऐसी टीम है जिसने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मे अपनी जगह पक्की कर ली है। इस दौड़ मे अभी भारत और श्रीलंका का नाम सबसे ऊपर चल रहा है भारत इस लिस्ट ने श्रीलंका से आगे है

और आसार भी भारत के हि फाइनल मे पहुंचने के दिख रहे है, लेकिन रोचक तथ्य यह है की क्या होंगी वह स्थिति जिसमे भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मे और किस स्थिति मे फाइनल की रेस से हो जायेगी बाहर, तो चलिए जानते है इस विषय के ऊपर पूरी जानकारी और भारत के लिये क्या होगा वह फोर्मूला जिसमे उसकी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मे जगह पक्की हो जायेगी।

सबसे पहले हम आपको बता दे की भारत की फिलहाल ऑस्ट्रेलिया से बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी चल रही है जिसमे तीन मुकाबले अभी तक हुए, भारत ने शुरुआत के 2 मैच जीतकर पहले हि सीरीज पर अपना कब्ज़ा जमा लिया है हालाकी तीसरे मुकाबले मे भारत एक करारी शिकस्त झेलनी पड़ी, इस मैच भारतीयों बल्लेबाजी क्रम पूरी तरह से धवस्त होता हुआ नजर आया, दोनों पारियों भारत की ओर से सिर्फ एक अर्धशतकीय पारी देखने को मिली थी।

इस मैच मे हार की वजह भारत से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मे पहुंचने से एक कदम दूर रह गया। अब आगे क्या होंगे वह समीकरण जिसमे भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फइनल मे पहुँच जाएंगे, इस आर्टिकल मे बतायेगे हम यह पूरी खबर।

चौथा टेस्ट मैच जीते तो फाइनल की टिकिट पक्की

अगर भारत को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मे पहुँचना चाहती है तो बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले के चौथे टेस्ट मैच को जितना बहुत जरुरी है, तीसरे मैच मे हार की वजह इस लिस्ट मे श्रीलंका की फिर से फाइनल के लिये जगह बनाने के चांस बन गए है। लेकिन अगर भारतीय टीम चौथे टेस्ट को अपने नाम कर लेती है तो भारत के 60 से 64 पॉइंटस हो जाएंगे और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मे पहुंचने वाली दूसरी टीम बन जायेगी, ऑस्ट्रेलिया फाइनल मे पहुंचने वाली पहली टीम है।

चौथा टेस्ट हारने पर क्या होंगी स्थिति

अगर भारतीय टीम बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का चौथा टेस्ट मैच हार जाती है तो फाइनल मे पहुंचने की राहें थोड़ी मुश्किल हो सकती है। हालांकि चौथा टेस्ट मैच भारत ऑस्ट्रेलिया से हार भी जाता है तो वह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप से पूरी तरह बाहर नहीं होंगी,चौथा टेस्ट हारने के बाद फाइनल मे पहुंचने के लिये भारत के ये होंगे समीकरण।

  • अगर भारत चौथा टेस्ट हारती है तो न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच खेली जाने वाली सीरीज पर होंगी निर्भर।
  • श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच 2 टेस्ट मैचों की सीरीज होनी है।
  • अगर श्रीलंका इन दोनों टेस्ट मैचो मे न्यूजीलैंड को हरा देती है तो श्रीलंका फाइनल मे पहुंचने वाली दूसरी टीम बन जायेगी और भारत टेस्ट चैंपियनशिप की रेस से बाहर हो जायेगी।
  • लेकिन अगर न्यूजीलैंड एक टेस्ट हारती है और दूसरे टेस्ट को ड्रा भी कर लेती है तो भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फइनल मे पहुँच जायेगी।
  • इस स्थिति मे श्रीलंका मे श्रीलंका के 55.55 पॉइंट्स हि होंगे और भारत के चौथे टेस्ट मे हारने पे भी 56 पॉइंट्स होंगे।

सामान्य रूप से कहे तो भारत के चौथे टेस्ट मे हारने के बाद श्रीलंका न्यूजीलैंड से दोनों मुकाबले जितने के बाद हि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मे पहुँच पायेगा।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला इंग्लैंड के ओवल मे ग्राउंड मे 7 जून से 11 जून के बीच मे खेला जायेगा, ऑस्ट्रेलिया फाइनल के लिये पहले हि क्वालीफाई कर चुकी है दूसरी टीम के रूप मे भारत या श्रीलंका मे से किसी एक का आना निश्चित है। इसके पहले 2021 मे हुए फाइनल मे न्यूजीलैंड ने भारत को हराकर ट्रॉफी पर अपना कब्ज़ा किया था।

WPL DCW vs MIW Full Highlight: मुंबई इंडियंस विमेंस ने दिल्ली विमेंस को 8 विकटो से हराया, पहली बार हुआ WPL मे लो स्कोरिंग मैच

WPL DCW vs MIW Full Highlight: मुंबई इंडियंस विमेंस ने दिल्ली विमेंस को 8 विकटो से हराया, पहली बार हुआ WPL मे लो स्कोरिंग मैच

WPL RCBW vs UPWW Full Highlight:यूपी वारियर्स विमेंस ने आरसीबी बैंगलोर को 10 विकेटो से दी करारी शिकस्त, शतक से 4 रन दूर रह गयी अलैसा हिली

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version