वर्ल्ड कप तक अगर यह 4 खिलाड़ी हो गये फिट तो, कौन निकलेगा टीम से बाहर, खेल बड़ा है समझिये पूरी बात को अच्छे से

Emka News
7 Min Read

वर्ल्ड कप तक अगर यह 4 खिलाड़ी हो गये फिट तो, कौन निकलेगा टीम से बाहर, खेल बड़ा समझिये पूरी बात को अच्छे से

inline single

इंटरनेशनल क्रिकेट का सबसे बड़ा आईसीसी टूर्नामेंट वनडे वर्ल्ड कप के शुरू होने मे कुछ ही महीने हुए बचे है अक्टूबर के महीने मे वर्ल्ड माँ शुभारंभ होना तय हो चुका है और इसके लियें पूरा शेड्यूल आईसीसी ने तैयार कर दिया है। 8 अक्टूबर की तारीख को इस टूर्नामेंट का पहला मैच खेला जाना है। लेकिन हम आपको बता दें कि अभी तक किसी भी टीम ने वनडे वर्ल्ड कप के लिए अपनी 15 सदस्य टीम का ऐलान नहीं किया है और इस लिस्ट में भारत का नाम भी आता है।

आप सभी को यह तो पता ही कि भारतीय टीम की अभी तक वनडे क्रिकेट के लिए कोई निश्चित करें प्लेइंग इलेवन वनडे में खेलने के लिए तैयार नहीं हो सकती है। इसका मुख्य कारण कुछ खिलाड़ियों का फिट ना होना भी है।जानकारी के लिए हम आपको बता देंगे भारतीय क्रिकेट टीम के चार सुपरस्टार खिलाड़ी जो लगातार भारतीय टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे और खेल रहे थे। वह लेकिन चोट के चलते हैं पिछले लंबे समय से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर है, इस लिस्ट में सबसे ऊपर नाम आता है भारतीय तेज गेंदबाजी क्रम के मुख्य गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का, श्रेयस अय्यर भी लगभग 6 महीने से अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट से दूर है तो वही ऋषभ पंत का साल के शुरुआत मे रोड एक्सीडेंट के चलते टीम से बाहर हो गये इसके अलावा KL राहुल आईपीएल मे एक मैच के दौरान फील्डिंग करते हुए चोटिल हो गये थे। अब सवाल यह है की अगर यह खिलाड़ी वनडे वर्ल्ड कप तक फिट हो गये तो कौन-कौन से खिलाड़ियों को टीम से बाहर किया जा सकता है।

क्या किरदार है इन चारो खिलाड़ियों का

अगर हम बात कर इन सभी चारो खिलाड़ी जसप्रीत बुमराह, श्रेयस अय्यर,ऋषभ पंत और केएल राहुल की तो यह चारो खिलाड़ी भारतीय टीम के मुख्य खिलाड़ी है जो अपनी-अपनी जगह अच्छा प्रदर्शन करते है। नीचे देखिये सभी खिलाड़ियों की टीम मे भूमिका को।

inline single

1.जसप्रीत बुमराह – जसप्रीत बुमराह भारतीय तेज गेंदबाज़ी क्रम के मुख्य गेंदबाज हैं, पिछले 6 सालों से वह भारतीय तेज गेंदबाजी का नेतृत्व कर रहे हैं। जसप्रीत बुमराह भारतीय टीम के डेथ ओवर के स्पेशलिस्ट गेंदबाज है उन्होंने पिछले कई सालो मे अनेकों मैच मे डेथ ओवर गेन्दबाजी से मैच को जिताया है। ऐसे मे अगर वह फिट हो जाते है तो निश्चित रूप से टीम का हिस्सा होंगे।

2.ऋषभ पंत – ऋषभ पंत भी भारतीय बल्लेबाजी क्रम के मुख्य बल्लेबाज है वह साल 2019 वर्ल्ड कप के बाद से ही टीम मे लगातार बने हुए थे और अच्छा प्रदर्शन भी कर रहे थे। उन्होंने भारतीय टीम के लिए नम्बर चार, पांच और छः नम्बर पर खेल कर भारतीय मैनेजमेंट का भरोसा जीत लिया था। इसके अलावा ऋषभ पंत भारतीय टीम के विकेटकीपर भी है। अगर वह अपने रोड एक्सीडेंट की चोटों से उभर जाते है तो उनकी वापसी भी लगभग तय ही है।

inline single

3.श्रेयस अय्यर – श्रेयस अय्यर ने पिछले एक साल से जिस तरह की परफॉरमेंस और कंटेंटेस्टी दिखाई थी उसके बाद स्वागत उनकी जगह टीम लगभग निश्चित ही है क्योंकि श्रेयस अय्यर वनडे मे नम्बर चार पर बल्लेबाजी करने आते है और नम्बर चार पर वर्तमान मे सबसे अच्छे बल्लेबाज है।

4. केएल राहुल – वही अगर अब बात केएल राहुल की करी जायेगा तो राहुल भारत के सबसे मुख्य बल्लेबाजो मे से एक वह भारत के लिए वनडे मे ओपनिंग और मिडिल आर्डर दोनो जगह खेलने की काबिलियत रखते है साथ ही वह विकेटकीपरिंग करने मे भी सक्षम है। इस तरह से अगर वह फिट हो जाते है तो उनकी टीम मे वापसी होना पूरी तरह से निश्चित है।

inline single
world cup

इन खिलाड़ियों की वापसी होने पर किसका पत्ता होगा साफ

अगर यह चारो खिलाड़ी फिट हो जाते हैं तो भारतीय क्रिकेट टीम से किन खिलाड़ियों का पत्ता साफ हो सकता है। इस बात के नीचे हम आपको बिंदुओं में समझाते हैं।

  • जसप्रीत बुमराह के आने पर शार्दुल ठाकुर या अर्शदीप सिंह को टीम से बाहर किया जा सकता है, क्योंकि शार्दुल ठाकुर एक ऑलराउंडर है और यह जगह रविंद्र जडेजा और हार्दिक पांड्या के रूप में पहले से ही भरी हुई है।
  • ऋषभ पंत के फिट होने पर भारतीय टीम में अभी हाल ही में विकेटकीपर की भूमिका निभाने वाले खिलाड़ी ईशान किशन को बाहर का रास्ता देखना पड़ सकता है।
  • श्रेयस अय्यर की टीम में वापसी होने की स्थिति में सूर्यकुमार यादव या संजू सैमसंग में से किसी एक को तुम से बाहर किया जा सकता है, क्योंकि भारतीय टीम का नंबर चार पर एक सबसे अच्छे बल्लेबाज की तलाश है.जिस पर अभी तक से सही है सबसे मजबूत स्थिति में है।
  • वहीं अगर केएल राहुल टीम मे वापसी करते है तो ईशान किशन, शुभमन गिल और अभी वेस्टइंडीज दौरे मे टीम का हिस्सा बने ऋतुराज गायकवाड़ मे से किसी एक को बाहर किया जायेगा।

संभावित प्लेइंग XI – World Cup 2023

अभी वर्तमान मे उपस्थित खिलाड़ियों के साथ भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन इस प्रकार से हो सकती है।

inline single

रोहित शर्मा(कप्तान),विराट कोहली,शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, संजू सेमसन,केएल राहुल, हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, यूज़वेंद्र चहल,कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज,शार्दुल ठाकुर,अक्षर पटेल,उमरान मलिक 

 एक गाँव के लड़के एलविश यादव ने रच दिया इतिहास, बिग बॉस OTT-2 के बने विजेता

inline single

UIDAI से ऑनलाइन PVC (पीवीसी) आधार कार्ड बनवाये अब सिर्फ 50 रूपये की फीस मे

Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
Leave a comment