SBI Rate Hike: एसबीआई के ग्राहकों को बड़ा झटका, सभी लोन होंगे महंगे

6 Min Read
Sbi Epay क्या है

SBI Rate Hike एसबीआई के ग्राहकों को बड़ा झटका, ह सभी लोन होंगे महंगे,अब कितनी बढ़ गई आपकी लोन की ईएमआई

इस लेख द्वारा हम जानेंगे की Sbi बैंक ने लोन की ईएमआई कितनी बढ़ाई है। एमसीएलआर दरों में कितना बदलाव किया गया है और कितनी अवधि तक कितना व्याज लगेगा आदि के बारे में विस्तार से जानेंगे

SBI Rate Hike  आरबीआई के रेपो रेट बढ़ाने का असर अब आम आदमी के कर्ज पर भी साफ दिखने लगा है। कई निजी और सरकारी बैंकों के लोन दर बढ़ाने के बाद अब एसबीआई ने भी विभिन्‍न अवधि वाली एमसीएलआर की दरों में बढ़ोतरी की है। Sbi बैंक का कहना है कि उसके पास करीब 3. 50 लाख करोड़ रुपये की अतिरिक्‍त नकदी है जिसका उपयोग आमजन को कर्ज देने में किया जाएगा।

SBI Rate Hike

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई (SBI) ने लोन की ब्‍याज दरें बढ़ाकर अपने करोड़ों ग्राहकों को एक बड़ा झटका दिया है। रिजर्व बैंक के रेपो रेट बढ़ाए जाने के बाद से ही यह तय हो गया था कि अब सभी बैंकों का कर्ज आम जन के लिए महंगा हो जाएगा।

इससे पहले भी निजी और सरकारी क्षेत्र के कई बैंक अपनी ब्‍याज दरों में बड़ोंत्तरी कर चुके हैं। अब एसबीआई ने मार्जिनल कॉस्‍ट ऑफ लेंडिंग दर (MCLR) को 0.25 फीसदी बढ़ा दिया है।

टेन्‍योर वाले लोन की ब्‍याज दरों में 25 अंक की बढ़ोत्तरी हुई है। अब Sbi बैंक की एक साल की एमसीएलआर दर बढ़कर 8.30 फीसदी तक पहुंच चुकी है। बैंक अपने होम, ऑटो सहित सभी प्रकार की अधिकतर लोन की ब्‍याज दरें  एमसीएलआर के आधार पर तय करता है।

 इससे पहले आरबीआई ने रेपो रेट में 0.35 फीसदी बढ़ा कर  रेपो रेट 6.25 फीसदी कर दिया था। आरबीआई के इस फैसले के आने एक सप्‍ताह बाद ही एसबीआई बैंक ने भी लोन को महंगा कर दिया है।

SBI Rate Hike: एसबीआई के ग्राहकों को बड़ा झटका, सभी लोन होंगे महंगे
SBI Rate Hike: एसबीआई के ग्राहकों को बड़ा झटका, सभी लोन होंगे महंगे

किस अवधि पर कितना ब्‍याज लगेगा 

Sbi बैंक ने छोटी अवधि वाले लोन पर भी ब्‍याज दरें बढ़ा दी हैं। इसमें  6 महीने तक का समय शामिल है।  टेन्‍योर के लोन का एमसीएलआर दरें जो पहले 7.85 फीसदी थी।

 जो अब बढकर 8.30 फीसदी तक हो गया है। इसके अलावा दो साल की अवधि वाले लोन की दर 8.50 फीसदी हो गया है जबकि तीन साल के कर्ज की दर 8.60 फीसदी हो गई है।

6 महीने में 1.10 फीसदी महंगा हुआ लोन 

एसबीआई ने इस साल जून से अब तक एमसीएलआर में लगभग 1.10 फीसदी की बढ़ोतरी की है जिसमें दिसंबर में बढ़ाई गई 0.25 फीसदी की ब्‍याज दर भी शामिल है। बैंक की ओर से बांटे गए 75 फीसदी लोन इंटेरेस्‍ट रेट लागू होते हैं।

 इसमें से भी लगभग 41 फीसदी लोन अभी एमसीएलआर दरों से जुड़े हैं। शेष 59 फीसदी लोन पर बाहरी बेंच मार्क के दरों लागू होते हैं। बाहरी बेंचमार्क का मतलब है रेपो रेट एमसीएलआर बैंक की आंतरिक लागत से जुड़ी एक प्रकार की दर होती है।

IND vs BAN 1st Test Day 2 LIVE Score: भारत को लगा बड़ा झटका, इबादत हुसैन ने श्रेयस अय्यर को शतक पूरा करने से रोका

क्या Elon Musk अपने दिमाग में लगवाएंगे ब्रेन चिप ? 2023

Sbi ने एफडी पर भी बढ़ाई थी ब्‍याज दर

एसबीआई ने इससे पहले एफडी पर अपनी ब्‍याज दरों बढ़ाया था। Sbi बैंक ने विभिन्‍न अवधि वाली एफडी पर 15 अंक से लेकर 65 अंक तक की बढ़ोतरी की थी। एक साल वाली एफडी पर ब्‍याज दरें 0.65 फीसदी बड़ोंत्तरी कर 6.75 फीसदी कर दी है।

 बैंक के चेयरमैन दिनेश खारा का कहना है कि अभी एसबीआई के पास 3.5 लाख करोड़ की से अधिक की नकदी है  जिसका उपयोग आमजन को कर्ज देने में किया जाएगा।

इस चालू वित्‍त वर्ष में एसबीआई द्वारा बांटे गए कुल कर्ज में लगभग 20 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है और अब यह लगभग 30.3 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गया है। Sbi बैंक ने इस दौरान जमाओं राशियों में भी 10 फीसदी की वृद्धि दर्ज की है और कुल जमा बढ़कर लगभग 42 लाख करोड़ रुपये हो गया है।

Sbi की लोन ईएमआई पर कितना असर

अगर किसी ने एसबीआई से 30 लाख रुपये का होम लोन लिया था जो 20 साल के लिए 8.25 फीसदी की दर पर लिया है तो उसकी वर्तमान मौजूदा ईएमआई 25562 रुपये होगी जबकि लोन के पूरी अवधि में उसे ब्‍याज के रूप में 3134876 रुपये चुकाने होंगे।

अब 25 अंक बढ़ाने के बाद प्रभावी ब्‍याज दर 8.50 फीसदी हो जाएगी। ऐसे में ईएमआई बढ़कर 26035 रुपये आने लगेगी। यानी कर्जदार के ऊपर हर महीने 473 रुपये का बोझ बढ़ जाएगा और सालभर में 5676 रुपये अधिक ईएमआई चुकानी होगी।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version