नौकरी के नाम पर रजिस्ट्रेशन करो और बैंक अकाउंट खाली करो | नौकरी के नाम पर हो रहे ऑनलाइन फ़्रॉड से कैसे बचे

6 Min Read
यहाँ पर CV अपलोड करो फिर आपको Job के आएगे ढेरो call

नौकरी के नाम पर रजिस्ट्रेशन करो और बैंक अकाउंट खाली करो,नौकरी के नाम पर हो रहे ऑनलाइन फ़्रॉड से कैसे बचे

इंटरनेट के दौर मे जहाँ एक तरफ तो विकास की गंगा चारों तरफ बह रही है, तो वही है इंटरनेट के माध्यम से उसी गंगा में जहर भी खोला जा रहा है। जहर घोलने का मतलब जी हां उसी से है जो आप समझ रहे हैं मतलब ऑनलाइन फ्रॉड। ऑनलाइन फ्रॉड के मामले आज कल हर दिन हर शहर में हर बार होते ही रहते हैं।  कभी यह ऑनलाइन फ़्रॉड नौकरी के नाम पर, कभी बड़ी योजना के पैसे देने के नाम पर, तो कभी पैसे डबल करने के नाम पर इस तरह के फ़्रॉड की खबरें रोज आती ही रहती हैं।

ऐसा नहीं है कि ऑनलाइन फ्रॉड मे सिर्फ अनपढ़ लोग ही शामिल है बल्कि अनेक ऐसे लोग जो पूर्ण रूप से शिक्षित हैं उनको भी इस ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार बनना पड़ा है। क्योंकि पैसों का लालच होता ही ऐसा है कि आप इस से बच नहीं पाते। इसी तरह की एक खबर अभी फिलहाल में मुंबई से सामने आई है, जहाँ पर एक व्यक्ति से स्कैमर्स ने नौकरी के नाम पर 6 लाख रूपये की ठगी कर ली और उसे कुछ पता भी नहीं चला।।

दरअसल हुआ कुछ ऐसा की पहले उस व्यक्ति को एक नौकरी का ऑफर आया, क्योंकि वह व्यक्ति पहले किसी बैंक मे काम करता था, सोशल मीडिया के माध्यम से स्कैमर्स को यह खबर लग गयी और उन्होंने उस व्यक्ति को दूसरे फाइनेंसियल बैंक मे जॉब ऑफर की और इसके लिए उन्हें कुछ प्रोसेस को फॉलो करने को कहा अधिक पैसो के लालच मे उसने नौकरी के लिए हाँ भी कर दिया। उसके बाद पहले तो उसे 100 रूपये का ट्रांसेक्शन करवाया गया और प्रोसेस को फॉलो करने के लिए उसे उसकी बैंक डिटेल्स भी ले ली। जिसके बाद कुछ देरी के बाद उसके बैंक अकाउंट से उन्होंने 6 लाख रूपये की ठगी कर दीं। इसके बाद उस व्यक्ति को पता चला की वह ऑनलाइन फ़्रॉड का शिकार हुआ है,बाद मे उसने पुलिस मे इसकी रिपोर्ट भी लिखवाई।

कैसे होती है नौकरी के नाम पर ऑनलाइन ठगी

आज टेक्नोलॉजी के इस दौर मे ऑनलाइन फ़्रॉड होना सामान्य सी बात हो गयी है ऑनलाइन फ़्रॉड मे नौकरी का लालच देकर फ़्रॉड करने के मामले सबसे अधिक आने लगे है। इसलिए अब आप भी हो जाइये सावधान अगर आपको भी इस तरह से मिल रहे है नौकरी के ऑफर तो हो जायेगा बैंक अकाउंट खाली।

  • सबसे ज्यादा नौकरी के नाम पर फ़्रॉड के लिए आपके पास मैसेज एप्प पर या ईमेल पर जॉब ऑफर आता है।
  • अगर आपको किसी भी ब्लॉग वेबसाइट से जॉब का ऑफर आये तो इसे एक्सेप्ट ना करें या पूरी जाँच करें।
  • आपको जॉब के लिए फोन कॉल्स आते है जो नम्बर किसी के नाम पर भी रजिस्टर नहीं होता है और वह आपको जॉब का ऑफर देते है।
  • सबसे ज्यादा नौकरी के नाम पर ऑनलाइन फ़्रॉड सोशल मीडिया इंस्टाग्राम,फेसबुक और व्हाट्सप्प पर मैसेज के द्वारा आते है।

कैसे बचे नौकरी के नाम पर फ़्रॉड से

नौकरी के नाम पर ऑनलाइन फ्रॉड कर रहे लोगों से आप अभी से बचना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए इन बातों को हमेशा याद रखें ताकि नौकरी के नाम पर आपसे कोई ऑनलाइन फ़्रॉड ना कर सके।

  • हमेशा किसी जाने-माने सरकारी या प्राइवेट वेबसाइट पर जाकर ही नौकरी के लिए ऑनलाइन आवेदन करें।
  • अनजान आने वाली ईमेल एड्रेस से आने वाले ईमेल्स पर बिना कोई जानकारी जुटाए विश्वास ना करें।
  • किसी भी कंपनी में जॉब ऑनलाइन प्रोसेस कहने से पहले उस नौकरी का बैकग्राउंड पता करें, उसकी गूगल पर ऑनलाइन ऑफिशल वेबसाइट के बारे में भी पता करें।
  • इस बात का सबसे अधिक ध्यान रखे की कोई भी बड़ी कंपनी नौकरी देने के लिए रूपये नहीं मांगती है, इसलिए अगर आपसे कोई नौकरी के नाम पर पैसा ले तो उसे तुरंत इग्नोर कर दें।
  • डायरेक्ट अगर आप को फोन कॉल आता है किसी नौकरी के लिए तो उस कंपनी की ऑफिसियल वेबसाइट पर देखे की जॉब वेकेंसी है भी या नहीं।
  • अगर आपसे कोई जॉब देने के लिए है एचआर बन कर बात करें तो गूगल पर उसकी कंपनी के की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर एचआर के नम्बर से मिलान कर ले।

UP Saur Urja Yojana 2023: सौर ऊर्जा सहायता योजना ऑनलाइन फॉर्म, लाभ

Ladli Behna Yojna: रक्षाबंधन की वजह से जल्दबाजी मे लेना पड़ा CM को यह फैसला, इस तारीख को दीं जायेगी चौथी किस्त

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version