My Scheme: My Scheme क्या है ? मोदी ने किया नया Job Portal और कैसे हमारे लिए सहायक है

Emka News
7 Min Read
My Scheme Portal Kya hai

नमस्कार दोस्तों हमारी इस article में आपका स्वागत है तो आज के इस आर्टिकल जानेगे की सरकार की तरफ से जो MY SCHEME (सरकारी योजना पोर्टल ) क्या है लोगो को इस से क्या फायदा होंगे  केसे इसका उपयोग लोग कर पाएंगे.

inline single

MY Scheme क्या है 

तो दोस्तों मैं आप को बता दू की इस My Scheme पोर्टल या आपको  किसी भी Goverment स्कीम का लाभ लेना हो या किसी योजना की आपको जानकारी लेनी हो तो अब आपको इधर-उधर भटक ने की जरुरत नहीं है,

क्यूंकि अब आप के लिए एक Dedicated (डेडिकेटेड) पोर्टल आ चूका है जहा पर आप सभी योजना के बारे में जानकारी ले सकते हो और आप इस पोर्टल पर किसी भी योजना के online apply कर सकते हो अपनी Eligibilty जान सकते हो ये जो पूरी Process हे केसे ये काम करेगा सारी चीजे हम इस Website के माध्यम से पता करेंगे.

दोस्तों इस My Scheme पोर्टल का लिंक आपको निचे मिल जाएगा जो भारत सरकार द्वारा चलाया जा रहा हे जिसमे की यहाँ पर जितनी भी Govt. स्कीमें है उनको इस पोर्टल पर लाया गया है.

inline single

My Scheme पर कितनी योजना है 

तो दोस्तों मैं आपको बता दू की आप जेसे ही आप इस पोर्टल लिंक पर Click करेंगे तो आप पोर्टल के अंदर प्रवेश करेंगे, अब आप इस पोर्टल के थोड़ी निचे की तरफ Scroll करेंगे तो आपको योजना की पूरी सूची मिल जायेगी जो 10 प्रकार की है,

जोकि अलग- अलग Category की योजना मिल जाती है जेसे की आप देखोगे कि (Agriculture. rural & Environment) खेती किसानी से सम्बंधित सारी योजना आपको मिल जाएँगी. यहाँ पर 10 Services है, 10 योजना है किसी भी बैंक से सम्बधित किसी भी Financ insurance से सम्बधित जो 39 योजना है उन सभी को यह पर लाया गया है .

inline single

Mudra Yojana: मुद्रा योजना क्या है ? Mudra Loan Apply Online 2022

Sukanya Samriddhi yojana: आवेदन, फायदे, दस्तावेज पूरी जानकारी
my-scheme-portal-kya-hai.webp

My Scheme पोर्टल काम केसे करता है 

तो दोस्तों चलिए हम और आप मिलकर जानते है की ये पोर्टल काम केसे करता है उससे पहले इसके बारे मैं जितनी भी योजना थी उन सबके बारे मैं मेने आपको बता दिया है.

  • तो सबसे पहले हम जेसे है इस Website के अन्दर आते है आपको एक Finde Scheme Fore you नाम एक button मिलेगा आपको उस button पर क्लिक करना है.
my scheme portal
my scheme portal
  • इस बटन पर क्लिक करते ही जो भी आपका male – Female  महिला या पुरुष जो भी आपका लिंग (Gender) , जो भी आपकी उर्म Age बो इसके अंदर select करोगे.
my scheme portal
my scheme portal
  • अब आप इतना करके next पर क्लिक करेंगे इतना करने के बाद अब जो भी आपका शहर (State) या आप ग्रामीण क्षेत्र से है उसको आप select करोगे और next बाले बटन पर क्लिक करेंगे.
my scheme portal
my scheme portal
  • इतना करने के बाद अब आपका जोभी जाती है sc , st , general , obc, उसको आपको select करना है और next के बटन पर क्लिक करना है, 
my scheme portal
my scheme portal
  • अब इतना करने के बाद आप के सामने एक बिक्लांग (differently) या अल्पसंख्यक  (minority) में आते है तो yes – no पर क्लिक करेंगे और next बाले बटन पर क्लिक करेंगे.
my scheme portal
my scheme portal
  • इसके बाद अगला जो प्रश्न पूछा जाता है बो यह है की आप एक विद्यार्थी (Studeant) है तो yes पर क्लिक करे या फिर उसके अलवा Employed उसके लिए आप को no पर क्लिक करेंगे और next वाले बटन पर क्लिक करेंगे.
my scheme portal
my scheme portal
  • इसके बाद जो अगला प्रश्न पूछा जाता है की अगर आप (BPL) गरीबी रेखा में आते है तो yes क्लिक करे और साथ ही आपका जो काम या करोबार है उसको select करे अगर नहीं तो no पर क्लिक करे और next वाले बटन पर क्लिक करे.
my scheme portal
my scheme portal
  • इसके बाद इसी वाले option पर आप आपको आपकी कितनी  (income) है बो वहाँ आपको भरनी पड़ेगी उसके लिए आपको BPL वाले option को क्लिक करना पड़ेगा.
my scheme portal
my scheme portal
  • इसके बाद जो आप से अगला प्रश्न पूछा जाता है बो यह है की आपको जिस योजना (Scheme) का लाभ लेना बो सभी योजना आपको यह नीचे दिखाई देंगी.
my scheme portal
my scheme portal

इतना करने के बाद आपको submit पर क्लिक करना है और आप जिस योजना के लिए आप अप्लाई करेंगे वहाँ आपको पूरी जानकारी दिख जाएगी और आपके क्या जरुरी दस्ताबेज (document) लगने है वहाँ पर आपको पता चल जायेगा,

inline single

आप क्या क्या करना है वहाँ आपको step by step बताया जायेगा और साथ ही आपको जो योजना से सम्बधित प्रश्न है वो भी आपको मिल जायेगा तो काफी अच्छा पोर्टल है इस योजना से जो आपको, लोगो को लाभ मिलना है काफी आसान हो गया है, एक बार आप इस पोर्टल को जरुर देखिये आपको बहुत ही अच्छा लगेगा मैं भी इस योजना से सहमत और आपके लिए ऐसेही योजनाओ का लाभ लेने की जानकारी इस website के द्वारा आप तक पहुचाता रहूगा और आशान शब्दों मैं समझाता रहूंगा.

निष्कर्ष

तो दोस्तों आज हमने जाना हमारी स्कीम के बारे में My Scheme के बारे में आप My Scheme पोर्टल को अपने जॉब के लिए उपयोग कर सकते हो My Scheme पोर्टल एक बहुत ही अच्छा पोर्टल है जहां पर आपको सारी योजनाओं की जानकारी एक ही जगह पर देखने को मिल जाएगी आपको अलग-अलग वेबसाइट पर नहीं जाना पड़ेगा,

inline single

लोगों का समय भी बचेगा और लोगों को ढूंढना भी नहीं पड़ेगा तो और आपको इस तरह की और भी जानकारी चाहिए है तो आप पर इस आर्टिकल को शेयर कर दीजिए ताकि लोगों को भी सहायता हो सके और सब्सक्राइब भी कर लेना जो नोटिफिकेशन आपको ऊपर दिखेगा धन्यवाद.

[sp_easyaccordion id=”22796″]

inline single
Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
Leave a comment