लड़कियों के लिए सबसे आसान नौकरी कौन सी है?

Emka News
15 Min Read

लड़कियों के लिए सबसे आसान नौकरी कौन सी है?, जैसे-जैसे समय आगे बढ़ता जा रहा है वैसे ही वैसे महिलाओं का योगदान भी अब हर क्षेत्र में बढ़ता ही जा रहा है। पहले का समय था जबकि महिलाओं लड़कियों के लिए घर से बाहर निकालने के लिए नहीं दिया जाता था। वह घर की चार दीवारों के अंदर ही अपने घर के काम को किया करती थी लेकिन अब वह समय नहीं रहा लड़कियां भी अब हर काम को करने में पूरी तरह से कुशल है।

inline single

अब हमारे देश प्रदेश की सभी लड़कियां पढ़ाई के क्षेत्र में बहुत आगे बढ़ चुकी है और प्रत्येक लड़की अपनी पढ़ाई को पूरा करने के बाद एक अच्छी नौकरी करने की तलाश में रहती हैं। ताकि उस क्षेत्र में वह काम करके एक अच्छा करियर अपना बना सके जिससे उनका भविष्य उज्जवल हो। खास करके लड़कियां उस समय नौकरी करने के लिए सबसे ज्यादा एक छोटा होती है जब वह अपनी ग्रेजुएशन यानी कि कॉलेज को पूरा कर लेती हैं। उसके बाद उनके मन मे को जॉब करने की बहुत ज्यादा इच्छा रहती है। फिर चाहे वह नौकरी प्राइवेट सेक्टर में हो या फिर गवर्नमेंट सेक्टर में लेकिन उनका उद्देश्य सिर्फ नौकरी करना ही होता है।

लेकिन बहुत सी लड़कियां ऐसी हैं जिनको कॉलेज पूरा करने के बाद यह समझ में नहीं आता है कि अब हम कौन सी नौकरी में कर करें ताकि वह कुछ पैसों को इसके द्वारा कमा सकें। तो अगर आप भी एक ऐसी लड़की है जो कॉलेज की डिग्री को पूरा कर चुकी है और एक अच्छी सरकारी या प्राइवेट नौकरी की तलाश में है लेकिन इस विषय में आपको अधिक जानकारी प्राप्त नहीं है तो आप चिंता करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं की लड़कियां कॉलेज की डिग्री करने के बाद कौन सी सरकार या प्राइवेट नौकरी करें।

यहां हम लड़कियों के हिसाब से बताएंगे कॉलेज करने के बाद बेस्ट करियर ऑप्शन जिन में नौकरी करके अच्छा खासा पैसा कमाने के साथ अच्छा भविष्य बना सकेंगी। तो प्यारी बहनों कॉलेज की डिग्री प्राप्त करने के बादकौन सी सरकारी या प्राइवेट नौकरी करें। इस पूरी बात को समझने के लिए हमारे इस लेख पर अंत तक बन रहे,आईये शुरू करते है।

inline single
लड़कियों के लिए सबसे आसान नौकरी कौन सी है?
लड़कियों के लिए सबसे आसान नौकरी कौन सी है?

ग्रेजुएशन के बाद लड़कियों के लिए आसान सरकारी और प्राइवेट नौकरी 

1.नर्स

नर्स की नौकरी किसी भी महिला या लड़की के लिए सबसे आसान जॉब में से एक है। नर्स की जॉब लड़कियों के लिए पूरी तरह से सुरक्षित नौकरी है। जिसमें अधिकतर सिर्फ लड़कियों को ही शामिल किया जाता है। अगर कोई भी लड़की फिजिक्स,केमिस्ट्री,बायोलॉजी यानी की साइंस सब्जेक्ट से पढ़ाई की है और उसके बाद बीएससी नर्सिंग के कोर्स को कंप्लीट किया है। जो की एक ग्रेजुएशन की डिग्री है, इसको करने के बाद कोई भी लड़की आसानी से एक नर्स बन सकती है। नर्स बनने के लिए आपको इन छोटे-छोटे स्टेप्स को पूरा करना होगा, आइये हम आपको बताते हैं की ग्रेजुएशन करने के बाद नस कैसे बने।

  • सबसे पहले अगर आपने साइंस सब्जेक्ट से पढ़ाई की 12th के बाद नर्सिंग कोर्स को पूरा करें।
  • इसके बाद आपको अगर कॉलेज से कही प्लेसमेंट नहीं मिली है तो किसी भी सरकारी हॉस्पिटल मे नर्स की जॉब का पता निकाले।
  • अब आप किसी भी अस्पताल में जाकर एक नर्स की जॉब के लिए अप्लाई कर सकती।
  • प्राइवेट हॉस्पिटलों में भी नर्स की जॉब आसानी से लड़कियों को मिल जाती है।
  • प्राइवेट हॉस्पिटलों में जाकर इसके लिए आपको आवेदन करना होता है और अगर वहां पर सीट खाली होती है तो आपकी ग्रेजुएशन की डिग्री के बाद जॉब दे दी जाएगी।
  • इसके अलावा एक नर्सिंग कोर्स से ग्रेजुएशन करने वाली लड़कियों के लिए सरकारी हॉस्पिटलों में भी नौकरी करने के अवसर रहते हैं।
  • इसके लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम भी देना पड़ सकता है।
  • नर्स के कुछ पदों पर सरकारी अस्पताल में बिना किसी एग्जाम के भी नर्स की जॉब मिल जाती है इसके लिए आपको अपनी नजदीकी अस्पतालों में संपर्क बनाए रखना होता है।
  • अगर कोई भी सरकारी अस्पताल में नर्स का पद खाली होता है जो बिना किसी एंट्रेंस एग्जाम के होता है तो वहां पर अप्लाई करने से ना चुके।

इस तरह से आप यह तो समझ ही गई होगी की लड़कियों के लिए ग्रेजुएशन करने के बाद नर्स की जॉब सबसे आसान जॉब है। क्योंकि यह नौकरी लड़कियों के लिए सरकारी और प्राइवेट दोनों सेक्टर में उपलब्ध रहती है। अतः इसलये पाना बहुत ही आसान है।

inline single

2. टीचिंग

टीचिंग यानि कि पढ़ाना भी लड़कियों के लिए ग्रेजुएशन करने के बाद एक अच्छा नौकरी का विकल्प हो सकता है। टीचर की नौकरी करना इसलिए भी लड़कियों के लिए आसान है क्योंकि यह बहुत अधिक वर्क लोड देने वाली नौकरी नहीं है। इसमें लड़कियों के लिए सिर्फ जब तक स्कूल में उपस्थिति रहती है तभी तक अपने कार्य को करना होता है।

क्योंकि टीचिंग लाइन में स्कूल से संबंधित अन्य कार्यों को स्कूल में उपस्थित शिक्षकों के द्वारा अधिकतर किया जाता है शिक्षिकाओं कोई दूसरे अन्य काम करने के लिए ज्यादा अधिक भार नहीं रहता है।इसलिए टीचिंग लाइन में भी नौकरी करना है लड़कियों के लिए एक आसान जॉब है।

inline single

एक टीचर बनने के लिए किसी भी लड़की के लिए सिर्फ अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री पूरा करने के बाद किसी भी प्राइवेट स्कूल में आसानी से जॉब मिल जाती है। जबकि अगर आपको सरकारी टीचर बनना है तो उसके लिए आपको ग्रेजुएशन के साथ बीएडया डीएड को करना होगा।

3.कंप्यूटर ऑपरेटर

कंप्यूटर ऑपरेटर कि नौकरी एक सामान्य लड़की के हिसाब से सबसे बेहतरीन जॉब में से एक है। एक कंप्यूटर ऑपरेटर की नौकरी कोई भी लड़की किसी भी सीएसपी सेंटर में कर सकती है। जिसमें कंप्यूटर से संबंधित ऑनलाइन कार्य किए जाते हो। कंप्यूटर ऑपरेटर की जॉब पाना बहुत ही आसान है  क्योंकि हर शहर में कंप्यूटर सेंटरों की संख्या बहुत अधिक होती है जिनके लिए अपने काम करवाने के लिए एक कंप्यूटर चलाने वाली की आवश्यकता होती है जिसमें लड़कियां भी शामिल होती हैं।

inline single

यह जब इतनी आसान है कि अगर आपको किसी भी प्रकार का अनुभव भी नहीं है तो भी आप किसी भी कंप्यूटर सेंटर में जाकर एल फ्रेशर के रूप में कम कर सकती हैं और अनुभव प्राप्त करने के बाद इस या फिर किसी अन्य कंप्यूटर सेंटर मे जाकर जॉब कर सकती हैं।

इसके अलावा अगर आप डीसीए या पीजीडीसीए की डिग्री को प्राप्त कर चुकी है। तो आपको कंप्यूटर ऑपरेटर के लिए सरकारी क्षेत्र में भी काम करने का मौका मिल सकता है, जैसे कि वर्तमान में प्रत्येक स्कूलों में एक कंप्यूटर ऑपरेटर की जरूरत है वहां पर जाकर आप इसके लिए अप्लाई कर सकती हैं। बस इसके लिए आपके पास डीसीए या पीजीडीसीए होनी चाहिए। इस तरह से ग्रेजुएशन पास किसी भी लड़की को कंप्यूटर ऑपरेटर की जॉबको प्राप्त करना बहुत ही आसान है।

inline single

4.कंटेंट राइटर

वर्क फ्रॉम होम में कंटेंट राइटिंग की जॉब अगर किसी भी लड़की के लिए प्राप्त होती है तो यह एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। कंटेंट राइटिंग लड़कियों के लिए इसलिए भी एक अच्छा विकल्प है क्योंकि इसमें आप घर के काम को भी कर सकती है और साथ में काम करके इसके द्वारा पैसे भी कमा सकती हैं।

कंटेंट राइटिंग कि जब किसी भी लड़की के लिए फुल टाइम और पार्ट टाइम दोनों तरीके से भी मिल जाती है। और अगर आप ग्रेजुएशन कर लेती है तो उसके बाद वर्क फ्रॉम होम में कंटेंट राइटिंग की जॉब एक सबसे बेहतरीन नौकरी ही होगी।

inline single

कंटेंट राइटर बनने के लिए आपको किसी भी ब्लागिंग वेबसाइट में जाकर उसकी जीमेल आईडी पर अपना रिज्यूम सेंड करें और उनके रिप्लाई का इंतजार करें। इस तरह से अगर आप कंटेंट राइटिंग में प्रोफेशनल हो जाती है तो आपको अच्छा खासा पैसा इसमें मिल सकता है।

5.बैंकिंग

बैंकिंग सेक्टर मे जाना भी लड़कियों के लिए कोई ख़राब विकल्प नहीं होगा। बैंकिंग के क्षेत्र अक्सर सरकारी पदों पर नियुक्तियां होती रहती है जो की सबसे अधिक ग्रेजुएशन के आधार पर ही होती है।

inline single

बैंक की नौकरी करना लड़कियों के लिए इसलिए भी आसान है क्योंकि यह बहुत ही आरामदायक नौकरी है जिसमे आपको किसी भी प्रकार का बाहरी काम नहीं करना पड़ता है इसके अलावा बैंक की नौकरी मे छुटियां भी सबसे अधिक मिलती है। जिसमे आप अपने घर का भी ध्यान बहुत ही आसानी से रख पायेगी। इसी वजह से बैंक की जॉब लड़कियों को ग्रेजुएशन के बाद एक पसंदीदा नौकरी रही है।

6.डाटा एंट्री

अगर कोई भी लड़की ग्रेजुएट की डिग्री को पास कर चुकी है और अब किसी भी अन्य पढ़ाई में अपना समय नहीं दे रही है तो डाटा एंट्री की जॉब करना एक सबसे बेहतरीन नौकरी लड़कियों के लिए होगी, क्योंकि डाटा एंट्री वर्क बहुत ही आसान है और यह वर्क फ्रॉम होम के लिए भी उपलब्ध रहती है।

inline single

प्रत्येक प्राइवेट कंपनी मे डाटा एंट्री का काम होता है इसलिए इसके लिए अवसर भी बहुत अधिक होते है, इसके अलावा बहुत सारी कंपनी ऐसी भी है जो डाटा एंट्री का का काम वर्क फ्रॉम होम मे भी दें देती है। जिसके लिए आपको कंपनीयों मे एप्लाई करना होता है। इस तरह से एक डाटा एंट्री ऑपरेटर की जॉब सबसे आसान जॉब ग्रेजुएशन के बाद लड़कियों के लिए हो सकती है।

7.मेकअप आर्टिस्ट

मेकअप आर्टिस्ट कि जब आजकल महिलाओं के लिए काफी पसंद आ रही है, लगभग युवा लड़की आज के समय मेकअप आर्टिस्ट का काम करना चाहती है। इसके लिए लड़कियां कॉलेज एवं अन्य स्थानों पर मेकअप आर्टिस्ट का कोर्स भी करती हैं। इसके बाद लड़कियों को मेकअप सेंटर पर मेकअप करने का काम मिल जाता है।

inline single

मेकअप आर्टिस्ट कि जब मिलने लगभग आसान है क्योंकि आज के समय में प्रत्येक शहर बड़ी संख्या में मेकअप केंद्र की संख्या हो गई है। इसके अलावा अमेरिका पर टेस्ट बनने के बाद आपके पास स्वयं का एक केंद्र खोलने का भी  मौका आपके पास रहेगा।

मेकअप आर्टिस्ट का काम एक एंप्लॉय यानी की नौकरी के रूप में भी कर सकते हैं जो कि आसानी से अपने शहर के आसपास मेकअप सेंटर पर मिल जाती है।

inline single

8.एयर होस्टेस

एयर होस्टेस की जॉब लड़कियों के लिए पूरी तरह से सुरक्षित नौकरी है, क्योंकि इसमें केवल लड़कियों को ही काम करने का मौका मिलता है। एयर होस्टेस बनने के लिए लड़कियों को सबसे पहले 12वी कक्षा को किसी भी सब्जेक्ट से पास करना होगा। इसके बाद आपको ग्रेजुएशन कर के एयर होस्टेस का कोर्स करना होगा, जब आपका कोर्स कंप्लीट हो जाता है तो उसके बाद आपको किसी-किसी कंपनी में बिना किसी रिटन टेस्ट के भी एयर होस्टेस की जॉब मिल जाती है इसके अलावा समय-समय पर एयरलाइन कंपनियों में इसके लिए रिक्वायरमेंट निकलती रहती हैं। जिसने आवेदन करने के बाद रिटन टेस्ट पास करने के बाद, आप कुछ 6 महीने की ट्रेनिंग दी जाएगी। और उसके बाद आपको आसानी से एक एयर होस्टेस की नौकरी मिल जायेगी मिल जाएगी।

निष्कर्ष

ऊपर हमने आपको इस लेख मे लड़कियों के लिए ग्रेजुएशन यानि की कॉलेज करने के बाद बाद कुछ आसान सरकारी और प्राइवेट नौकरी के बारे मे बताया है। जो किसी भी लड़की को करना आसान होंगी और आसानी से मिल भी सकती है।

inline single

उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल काफी जानकारी देकर गया होगा, इसके अलावा आप इससे संबंधित किसी भी प्रकार के प्रश्न को हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं आपकी समस्या का समाधान हमारे द्वारा अवश्य किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश में नर्सिंग स्टाफ में निकली 2240 वैकेंसी के लिए आवेदन कैसे करें? | Up Nursing Staff Vacancy

inline single

SSC MTS एवं हवलदार के पदों पर की गई भर्तियों का  रिजल्ट कैसे देखें?

FAQ’S

  • लड़कियों के लिए सबसे अच्छी सरकारी नौकरियां कौन सी है?

    वैसे तो सभी नौकरी है लड़कियों के लिए आसान ही होती हैं, लेकिन कुछ नौकरियों जैसे  नर्स, एयर होस्टेस, आंगनबाडी कार्यकर्ता यें नौकरियां केवल लड़कियों को दी जाती है। इसके अलावा टीचर, वकील और यूपीएससी सिविल सर्विसेज की नौकरियां भी लड़कियों के लिए सबसे बेहतरीन जॉब में से एक है।

  • लड़कियों के लिए घर बैठे सबसे अच्छी नौकरियां कौन सी है?

    अगर कोई लड़की घर बैठे वर्क फ्रॉम होम से जॉब कर के पैसे कमाना चाहती है, तों ब्लॉगिंग, कंटेंट राइटर, वीडियो एडिटिंग और SEO एक्सपर्ट जैसी जॉब बहुत अच्छी नौकरी घर बैठे आसानी से कर सकती है।

  • बिना किसी एंट्रेंस एग्जाम पास की लड़कियों के लिए मिलने वाली नौकरियां कौन सी है?

    बहुत सारी नौकरी है ऐसी भी है जो बिना किसी एंट्रेंस एग्जाम को पास की लड़कियों को आसानी से मिल जाती है जैसे की नर्स, एयर होस्टेस, आंगनबाडी कार्यकर्ता और पोस्ट ऑफिस आदि।

Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
Leave a comment