IND vs WI: वेस्टइंडीज ने आखिरी t20 मैच मे भारत को 8 विकेट से हराकात,सीरीज पर 3-2 से किया कब्ज़ा

Emka News
5 Min Read

IND vs WI: वेस्टइंडीज ने आखिरी t20 मैच मे भारत को 8 विकेट से हराकात,सीरीज पर 3-2 से किया कब्ज़ा

inline single

भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांच मैचों की T20 सीरीज का आखिरी T20 मैच अमेरिका के फ्लोरिडा क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। जहां पर भारतीय टीम के कप्तान हार्दिक पांड्या ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। इस तरह से टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 165 रन बनाएं। जवाब में वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम ने लक्ष्य को बहुत आसानी से हासिल कर लिया और 18 ओवर में ही 171 रन बनाकर मैच में 8 विकेट से जीत हासिल कर ली।

सिर्फ सूर्या ही जमा सके अर्धशतक

भारतीय टीम ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी तो कर ली लेकिन इस मैच मे भारतीय टीम का कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल सका। सूर्यकुमार यादव एक मात्र बल्लेबाज थे जिन्होने 61 रनो की अर्धशातकीय पारी खेली, इसके बाद तिलक वर्मा टीम के दूसरे हाई स्कोरर रहे तिलक ने 27 रनो की पारी खेली। इसके अलावा जायसवाल ने 5 रन, गिल ने 9 रन, संजू सैमसंन ने 13 रन और कप्तान हार्दिक पंड्या ने 14 रन ही बनाये।

वेस्टइंडीज की तरफ से रोमरिओ शेफर्ड सबसे सफल गेंदबाज रहे, शेफर्फ ने 4 ओवर मे 31 रन देकर 4 सफलतायें प्राप्त की। जेसन होल्डर और अकेल होसैन को भी 2-2 विकेट प्राप्त हुए।

inline single

ब्रांडन किंग के सामने बेबस नज़र आये भारतीय गेंदबाज

भारतीय टीम के 166 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की तरफ से सलामी बल्लेबाज ब्रेंडन किंग ने 85 रन की आतिशी अर्धशतकीय पारी खेली। ब्रेंडन किंग के सामने सभी भारतीय गेंदबाजों ने अपने घुटने टेक दिए सिंह ने अपनी इस पारी में 5 चौके और 6 छक्के भी लगाए। इसके अलावा निकोलस पूरन ने 45 रनों की पारी खेली, अंत मे साये होप ने भी 22 रन बनाये।

वही भारतीय गेंदबाजी क्रम वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों के सामने पूरी तरह से बेबस नजर आया, पहला विकेट जल्दी लेने के बाद निकोलस पूरन और ब्रेंडन किंग के बीच 108 रनों की शतकीय साझेदारी हुयी। अर्शदीप सिंह और तिलक वर्मा को ही केवल 1-1 विकेट प्राप्त हो सका।

inline single

वेस्टइंडीज ने 3-2 से जीती सीरीज 

इस मैच में 8 विकेट से जीत हासिल करने के साथ वेस्टइंडीज ने पांच मैचों की T20 सीरीज में 3-2 से अपना कब्जा कर लिया है। इससे पहले वेस्टइंडीज ने सीरीज की शुरुआती 2 मैचों मे विजय हासिल की थी और अब आखिरी मैच मे भी जीत हासिल कर के सीरीज को जीत लिया।

भारतीय क्रिकेट इतिहास मे पहली बार ऐसा हुआ है की किसी टीम ने मैचों की T20 सीरीज मे जीत हासिल की हो। वही हार्दिक पंड्या की कप्तानी मे पहली बार भारतीय टीम को किसी सीरीज मे हार मिली है।

inline single
IND vs WI

मैन ऑफ़ दीं मैच व सीरीज 

इस मैच मे वेस्टइंडीज के लिए सबसे अधिक विकेट लेने वक्व रोमारिओ शेफर्ड को मैन ऑफ़ दीं मैच के ख़िताब से सम्मानित किया गया। रोमरिओ शफर्ड ने 4 ओवर की गेन्दबाजी मे 31 रन खर्च कर के 4 विकेट हासिल किये।

वही पूरी सीरीज मे आतिशी बल्लेबाजी से सबको प्रभावित करने वाले निकोलस पूरन को मैन ऑफ़ दीं सीरीज दीं गयी, निकोलस पूरन ने इस सीरीज मे 141 की स्ट्राइक रेट के साथ 176 रन बनाये इसमें उनके बल्ले से एक अर्धशतक भी निकला।

inline single

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

INDIA XI: यशस्वी जयसवाल, शुबमन गिल, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, हार्दिक पंड्या (कप्तान), संजू सैमसन (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार, युजवेंद्र चहल।

WI XI: ब्रैंडन किंग, काइल मेयर्स, शाई होप, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), रोवमैन पॉवेल (कप्तान), शिम्रोन हेटमायर, रोस्टन चेज़, जेसन होल्डर, रोमारियो शेफर्ड, अकील होसेन, अल्ज़ारी जोसेफ।

inline single

एमपी पुलिस एडमिट कार्ड {डाउनलोड डायरेक्ट लिंक} (Test Admit Card) । MP Police Admit Card

Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
Leave a comment