IND vs AUS 4th Test Full Highlight: भारत ऑस्ट्रेलिया के बिच खेले जाने वाला चौथा टेस्ट मैच ड्रा पर हुआ समाप्त

8 Min Read
IND vs AUS 4th Test Full Highlight: भारत ऑस्ट्रेलिया के बिच खेले जाने वाला चौथा टेस्ट मैच ड्रा पर हुआ समाप्त

IND vs AUS 4th Test Full Highlight: भारत ऑस्ट्रेलिया के बिच खेले जाने वाला चौथा टेस्ट मैच ड्रा पर हुआ समाप्त, भारत ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए किया क्वालीफाई

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बिच खेले जाने वाले चौथा टेस्ट मैच ड्रा पर ख़त्म हो गया, इसी मे साथ भारत ने बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी को 2-1 से अपने नाम कर लिया अब दोनों टीमों के बीच जून मे इंग्लैंड के ओवल मे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला जायेगा।

दोनों टीमों की पहली पारी 

अहमदाबाद के चौथे टेस्ट मैच मे दोनों टीमों की तरफ से बल्लेबाजो का पलड़ा भारी रहा,इस टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया जहां पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में लगभग 2 दिन बल्लेबाजी करके 480 रन बनाए इस पारी में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से उस्मान ख्वाजा ने सबसे अधिक 180 रनों की पारी खेली, कैमरन ग्रीन ने भी शतक जमाते हुए 114 रन बनाए इसके अलावा ट्रेविस हेड ने 32 रन, मारनस लाबुशाने 3 रन, स्टीव स्मिथ 38 रन, पीटर हैंडकॉम 17 रन और और अंत में लेथन लियोन के 34 और टॉड मुर्फी के 41 हेलो की मदद से ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 480 रनो तक पहुंची।

गेन्दबाजी मे भारत की तरफ से आर अश्विन ने 6 विकेट झटके इसके अतिरिक्त उमेश यादव ने 2 विकेट और रविन्द्र जडेजा व अक्सर पटेल को भी 1-1 सफलता प्राप्त हुयी।

वही बात करें भारत की पहली पारी की तो मैं भी ऑस्ट्रेलिया से कम साबित नहीं हुई, भारत के बल्लेबाजों ने ऑस्ट्रेलिया के 480 रनों के जवाब में पहली इनिंग में 571 रन जड़ दिए जिसमे भारत की ओर से सबसे अधिक रन विराट कोहली ने 186 रनों की पारी खेली, शुभ्मन गिल ने भी शतक जमाते हुए  128 रन बनाए, भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने 35 रन, रविन्द्र जडेजा ने 28 रन,श्रीकार भारत के 44 और अक्सर पटेल की 79 रनो की पारी की मदद से भारत ने पहली पारी मे 571 रन बना दिए और ऑस्ट्रेलिया पर 88 रनो की बढ़त भी हासिल कर ली।

वही ऑस्ट्रेलिया की तरफ से गेन्दबाजी मे टॉड मुर्फी और नाथन लायन ने 3-3 विकेट लिए, मिचेल स्टार्क और मैथयू कुहेमान ने भी 1-1 सफलता अर्जित की।

दूसरी पारी मे किया ड्रा

पहली पारी मे दोनों टीमों की तरफ से हाई स्कॉरिंग इनिंग्स देखने को मिली जिस वजह से दूसरी पारी मे दोनों टीमों को ज्यादा समय नहीं मिला चौथे दिन के अंत के कुछ ओवरो मे ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी की शुरुआत हुयी। ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी की शुरुआत करने मैथयू कुहेमन को भेजा लेकिन वह 6 रन बनाकर आउट हो गए इसके बाद ट्रेवीस हेड ने 90 रन बनाये और बाद मे लाबुशाने ने 213 गेंदों पर नाबाद 63 रन बनाकर, पारी को संभाल लिया और मैच को ड्रा पर समाप्त कर दिया।

भारत ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए किया क्वालीफाई

भारत के लिए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मे पहुंचने के लिए इस सीरीज को लगभग 3-1 से जितना जरुरी था, लेकिन चौथा टेस्ट ख़त्म होने से पहले भारत को खुशखबरी मिल गयी की न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को 2 विकेट से हरा दिया, क्युकी श्रीलंका इस टेस्ट को जितने क्व बाद अगर सीरीज का दूसरा मुकाबला भी जीत जाती तो श्रीलंका वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप मे पहुंच जाती लेकिन न्यूजीलैंड ने इस रोमांचक मुकाबले मे जीत हासिल कर ली, जिससे भारत ऑस्ट्रेलिया टेस्ट का चौथा मैच ड्रा होने के बाद भी फाइनल मे पहुंच गयी।

IND vs AUS 4th Test Full Highlight: भारत ऑस्ट्रेलिया के बिच खेले जाने वाला चौथा टेस्ट मैच ड्रा पर हुआ समाप्त

मैच मे देखने मिली 4 शतकीय पारियां

भारत ऑस्ट्रेलिया के चौथे टेस्ट मैच में दोनों टीमों ने रनों का पहाड़ खड़ा कर दिया इन दोनों टीमों की तरफ से चार शतकीय पारियां देखने को मिली, चलिए आपको ले चलते हैं उन चारों शतक वीरों की ओर।

1.विराट कोहली – विराट कोहली ने इस टेस्ट मैच मे 364 गेंदों पर 186 रनो की शतकीय पारी खेली इस पारी मे कोहली के बल्ले से 15 चौके निकले, टेस्ट क्रिकेट मे विराट कोहली का ये 28वा शतक था जो लगभग 12सौ दिनों के बाद आया। इसी के साथ विराट कोहली के इंटरनेशनल क्रिकेट मे 75 शतक हो गए है।

2.उस्मान ख्वाजा – उस्मान ख़्वाजा विराट कोहली के बाद इस मैच के दूसरे टॉप स्कोरर रहे, ख्वाजा ने शतक जमाते हुए 180 रनो की बड़ी पारी खेली जिसकी मदद ऑस्ट्रेलिया अपनी पहली पारी मे 480 रन के स्कोर खड़ा कर पायी।

3. शुभमन गिल – शुभमन गिल ने भी इस टेस्ट मे भारत को एक अच्छी शुरुआत देते हुए शतक लगाकर शानदार 128 रन बनाये, इस पारी मे गिल ने 12 चौके और 1छक्का लगाया।

4. कैमरन ग्रीन – ऑस्ट्रेलिया के ऑल राउंडर प्लेयर ग्रीन ने भी चौथे टेस्ट मे शतक लगाया ग्रीन ने 114 रनो की पारी खेली।

मैन ऑफ़ दी मैच

अहमदाबाद टेस्ट के टॉप स्कोरर रहे विराट कोहली को इस मैच का प्लेयर ऑफ़ दी मैच घोषित किया गया, विराट कोहली ने 364 गेंदों पर 186 रनो की पारी खेली।

प्लेयर ऑफ़ दी सीरीज

इस पूरी सीरीज मे अपनी अपनी बोलिंग और बैटिंग से सबको अपना मुरीद बनाने वाले सर रविन्द्र जडेजा और आर अश्विन को प्लेयर ऑफ़ दी सीरीज का सयुक्त अवार्ड दिया गया, जडेजा ने इस सीरीज ने 22 विकेट लिए और 125 रन भी बनाये है जबकि अश्विन ने इस सीरीज मे 25 विकेट और 86 रनो का योगदान दिया है।

सीरीज के टॉप 3 रन स्कोरर

1.उस्मान ख़्वाजा

इनिंग्स – 7

रन्स – 333

2. विराट कोहली

इंनिग्स – 6

रन – 297

3.अक्सर पटेल

इंनिग्स – 5

रन – 264

सीरीज के टॉप 3 विकेट टेकर

1.आर अश्विन

इंनिग्स – 8

विकेट – 25

2. रविन्द्र जडेजा

इंनिग्स – 8

विकेट – 22

3. नाथन लियोन

इंनिग्स – 6

विकेट – 22

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

भारत XI: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रीकार भारत, श्रेयस अय्यर, रविन्द्र जडेजा, आर अश्विन, अक्सर पटेल, मोह्हमद शमी, उमेश यादव।

ऑस्ट्रेलिया XI – ट्रेवस हेड, उस्मान ख्वाजा, मर्नुस लाबुशाने,

स्टीवन स्मिथ(कप्तान),पीटर हेंडकोम्ब,कैमरन ग्रीन,अलेक्स कैर्री,मिचेल स्टार्क,नाथन लियोन,टॉड मुर्फी,मैथयु कुहेमान।


WPL RCBW vs DCW Full Highlight: दिल्ली कैपिटल्स विमेंस ने आरसीबी विमेंस को 6 विकेट से हराया

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version