IND vs AUS 3rd ODI Highlight: ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 21 रन से हराकर

6 Min Read
ind vs aus 3rd odi

IND vs AUS 2nd ODI Highlight: ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 21 रन से हराकर, सीरीज पर कियक कब्ज़ा

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने तीसरे वनडे मुकाबले मे ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 21 रन से हरा दिया, इसी जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया ने सीरीज पर 2-1से सीरीज को अपने नाम कर लिया है।

ऑस्ट्रेलिया ने चेन्नई के चिपॉक स्टेडियम मे टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया, पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 49 ओवर मे अपने सभी 10 विकेट गवाकर 269 रन बनाये। जवाब मे भारतीय टीम 248 रनो पर ऑल आउट हो गयी और ऑस्ट्रेलिया ने 21 रनो से रोमांचिक मुकाबले मे जीत दर्ज की।

ख़राब शुरुआत के बाद भी ऑस्ट्रेलिया ने लगाया अच्छा स्कोर

ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच मे टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया लेकिन टीम के ओपनर बल्लेबाज ट्रेवीस हेड सिर्फ 31 रन बनाकर आउट हो गए हालांकि उस समय टीम का स्कोर 68 रन था मिचेल मार्श ने 47 रनो की पारी जरुर खेली लेकिन इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के मिडिल आर्डर पूरी तरह से ध्वस्त हो गया,

कप्तान स्टीव स्मिथ बिना खाता खोले पावेलियन चले गए, डेविड वार्नर 23 रन, मारनस लबूसाने ने 28 रन,अलेक्स कैरी ने 38 रन बनाये, मार्कस स्टॉइनीस ने 25 रन अंत मे ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजो ने भी बल्लेबाजी मे साथ दिया जिसमे सीन अबोट ने 26 रन बनाये,

एसटन एगर ने 17 रन, मिचेल स्टार्क ने 10 रन और एडम ज़म्पा ने भी 10 रनो मी पारी खेली, जिसकी मदद से ऑस्ट्रेलिया का स्कोर बिना किसी अर्धशतकीय पारी के भी 269 रन लग गया,

वही भारतीय टीम से गेन्दबाजी मे सबसे अधिक विकेट हार्दिक पंड्या ने और कुलदीप यादव ने 3-3 विकेट लिए, इसके अलावा मोहम्मद सिराज और अक्सर पटेल ने भी 2-2 विकेट लिए।

भारत की तरफ से कोई बल्लेबाज नहीं क्रिज पर नहीं टिक सका

इस मैच भारतीय टीम का कोई बल्लेबाज क्रिज पर ज्यादा वक़्त नहीं बिता पाया सभी बल्लेबाज अच्छी शुरुआत लेने बाद उसे बड़े स्कोर मे नहीं बदल पाए विराट कोहली ने सबसे अधिक 54 रनो की अर्धशतकीय पारी खेली, कप्तान रोहित शर्मा ने 30 रन,

शुभमन गिल ने 37 रन,KL राहुल ने 32 रन, सूर्यकुमार यादव एक बार फिर 0 पर आउट हुए,अक्सर पटेल 2 रन, हार्दिक पंड्या 40 रन और रविंद्र जडेजा ने 18 रन बनाये, विराट कोहली को छोड़कर किसी ने भी बड़ी पारी खेली जिसका नतीजा यह रहा की पूरी भारतीय टीम 248 रनो पर सिमट गयी।

वही ऑस्ट्रेलिया ने एक बार फिर अच्छी गेन्दबाजी का मुआयना पेश किया एडम ज़म्पा ने सबसे ज्यादा 4 विकेट, असटन एगर ने 2 विकेट और सीन अबोट और मार्कस स्टॉइनीस को 1-1 विकेट मिला।

ind vs aus 3rd odi

घर मे 26 सीरीज के बाद मिली सीरीज हार 

इस मैच मे ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय को हराकर सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर लिया है इस सीरीज से हार के पहले भारतीय टीम लगातार 26 सीरीज से भारतीय टीम घर मे कोई भी सीरीज नहीं हारी थी, इन 26 सीरीज मे से 24 सीरीज मे भारतीय ने जीत दर्ज की और 2 सीरीजे ड्रा पर समाप्त हुयी।

आख़री बार भारतीय ने घरेलू मैदान पर 4 साल पहले ऑस्ट्रेलिया ने ही t20 और वनडे सीरीज हराई थी। उसके बाद अब फिर ऑस्ट्रेलिया ने ही भारतीय को घर मे आकर भारतीय टीम का सीरीजों मे विजय रथ रोका है।

सूर्या का लगातार तीसरा गोल्डन डक

भारतीय टीम के धुरंदर बल्लेवाज कहे जाने वाले सूर्यकुमार यादव ने एक बहुत ही खराब रिकॉर्ड अपने नाम किया है सूर्या ने इस सीरीज मे 3 मैचों मे लगातार 3 बार 0 के स्कोर पर आउट हुए और उन्होंने तीनो बार अपना विकेट पहली ही गेंद पर गवाया है ऐसा करने वाले वह दुनिया के पहले बल्लेबाज है।

मैन ऑफ़ दीं मैच

ऑस्ट्रेलिया के स्पीनर बॉलर एडम ज़म्पा को इस मैच मे प्लेयर ऑफ़ मैच दिया गया, ज़म्पा ने इस मैच मे भारतीय को 4 विकेट लिए और टीम को जीत दिलाने मे मुख्य भूमिका निभाई।

मैन ऑफ़ दीं सीरीज

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से इस सीरीज मे ओपनिंग करने वाले मिचेल मार्श को मैन ऑफ़ दीं सीरीज का ख़िताब दिया गया। मार्श ने तीनो मैचों मे कमाल की बल्लेबाजी की जिसमे 2 मैचों मे अर्धशतक जमाया मार्श ने पहले मैच मे 81 रन दूसरे मे 66 रन और तीसरे मैच मे 47 रनो की अहम् परियां खेली।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

ऑस्ट्रेलिया XI: डेविड वार्नर, ट्रैविस हेड, मिचेल मार्श, स्टीवन स्मिथ (c), मारनस लाबुस्चगने, एलेक्स केरी (wk), मार्कस स्टोइनिस, एश्टन एगर, सीन एबॉट, मिचेल स्टार्क, एडम ज़म्पा।

भारत XI: रोहित शर्मा (c), शुभमन गिल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल (wk), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज।

WPL DC vs UPW Highlight: दिल्ली कैपिटल्स ने यूपी वारियर्स को 5 विकेट से हराकर फाइनल मे जगह की पक्की,26 मार्च को होगा ग्रैंड फिनाले

Bageshwar Dham: मुंबई जाने के लिए पंडित धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री की माँ ने किया था उन्हें मना, बताया स्वयं बागेश्वर सरकार ने

TAGGED:
Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version