चीन के चंद्रमा पर बनने वाले स्टेशन बेस को मिलेगी परमाणु ऊर्जा

Emka News
7 Min Read
चीन के चंद्रमा पर बनने वाले स्टेशन बेस को मिलेगी परमाणु ऊर्जा

चीन के चंद्रमा पर बनने वाले बेस को मिलेगी परमाणु ऊर्जा चंद्रमा पर अपने बेस के लिए चीन एक नाभकीय तंत्र (Nuclear system) तैयार कर रहा है। यह नाभिकीय तंत्र चंद्रमा पर चीन के बेस के लिए ऊर्जा के स्रोत के रूप में काम करेगा।

inline single

चीन रूस के साथ मिलकर चंद्रमा पर एक रिसर्च सेंटर बनाने जा रहा है। जो लगभग 2028 तक तैयार होने का अनुमान लगाया जा रहा है। चीन का यह नाभकीय तंत्र चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर मनाया जाएगा बनाया जायेगा।

चीन के चंद्रमा के आधार  पर ऊर्जा आपूर्ति के लिए यह नाभिकीय ऊर्जा तंत्र बना रहा है

इसे चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर बनाया जायेगा और वह लगभग एक मेगावाट बिजली पैदा कर सकेगा। रूस की सहायता से चीन साल 2028 तक इस स्टेशन को लगभग बनकर तैयार कर लेगा।हाल ही में नासा के आर्टिमिस का प्रथम चरण के सफल प्रक्षेपण के कारण अब चंद्रमा पर इंसान के रहने एवं बसने के बातें होने लगी है।

 अमेरिकी एजेंसी नासा का कहना है कि इस दशक के लगभग अंत तक वहां पर वैज्ञानिकों के लिए आवासों के लिए अवासों निर्माण कार्य शुरू हो जाएंगे और वे वहां रह कर वे काम करने लगेंगे एवं वहां पर रहकर शोध कार्य जारी रख सखेंगे। लेकिन इसके दौरान चीन भी चंद्रमा पर जाने की तैयारी कर रहा है।

inline single

 चीन एक नया प्रोजेक्ट न्यूक्लिर सिस्टम तैयार कर रहा है जिसे चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर बनाया जायेगा। यह जानकारी या सूचना ऐसे समय पर आई है जब नासा का आर्टिमिस स्पेस  का ओरियॉन यान लगभग चंद्रमा के नजदीक पहुंचने वाला है।

रूस के सहयोग से बन रहा है स्टेशन

चीन के साउथ चाइना के एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी। उसमें बताया कि यह नया तंत्र चंद्रमा पर स्टेशन की आवश्यकताओं के अनुरूप ऊर्जा की पूर्ति करेगा। यह स्टेशन चीन के नेशनल स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन और रूसी स्पेस एजेंसी रोसकोसमोस के साथ मिलकर तैयार कर रहे हैं और यह बनकर साल 2028 तक पूरा हो जायेगा।

inline single
चीन के चंद्रमा पर बनने वाले स्टेशन बेस को मिलेगी परमाणु ऊर्जा
चीन के चंद्रमा पर बनने वाले स्टेशन बेस को मिलेगी परमाणु ऊर्जा

कैसा होगा चीन का स्टेशन

 चीन के स्टेशन की अधोसंरचना में एक हापर,एक लैंडर,  एक ऑर्बिटर और एक रोवर होगा। इस स्टेशन का बनकर तैयार हो जाने के बाद उसके नाभकीय तंत्र का उपयोग वहां के प्रयुक्त यंत्रों के संचालन के लिए उपयोग  किया जायेगा।

 इसके अलावा नाभिकीय तंत्र की ऊर्जा का उपयोग चंद्रमा बहुत भू स्थल से पानी निकालने और इसका उपयोग ऑक्सीजन का उत्पादन करने के लिए भी किया जायेगा।

inline single

रोवर और हॉपर

चीनी वैज्ञानिकों ने नाभिकीय ऊर्जा स्टेशन की विस्तार से जानकारी नहीं दी लेकिन पिछली रिपोर्ट में खुलासा किया था कि यह नाभिकीय ऊर्जा तंत्र एक मेगावाट की बिजली का उत्पादन कर सकेगा।

लेकिन वहां के वैज्ञानिकों ने बताया कि नाभिकीय की उर्जा स्टेशन मे बड़े रोवरों का उपयोग किया जाएगा। जिनका उपयोग परिवहन के लिए किया जायेगा जिनकी सहायता से यातायात में सुगमता उपलब्ध होगी।

inline single

इसके अलावा हॉपर का उपयोग जो क्रेटर में से निकल कर पानी की खोज करने का काम में सहायता करेंगे।

NASA Artemis: लांच Moon दिन और समय | नासा लांच कर रहा है अर्टेमिस मिशन को चाँद पर

Aadhar Mitra का उपयोग कैसे करें ? | How to use Aadhar Mitra 2023

चीन तेजी से कर रहा है अनुसन्धान कार्य 

इसके अतिरिक्त नाभकीय ऊर्जा तंत्र उन संचार तंत्रों को ऊर्जा प्रदान करने का भी काम करेंगे जो पृथ्वी से लगातार संपर्क बनाए रखने का काम करेंगे। चंद्रमा पर मानव रहित लैंडिंग 2013 में चीन ने सबसे पहले की थी। और उम्मीद की जा रही है कि चीन लगभग इस दशक के अंत अपने अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्रमा पर उतार सकता है।

inline single

चांद पर कब्जे की तैयारी

अमेरिका स्पेस एजेंसी नासा का कहना है कि चंद्रमा पर चीन कब्जा करने के उद्देश्य से अपने अंतरिक्ष कार्यक्रम के अंतर्गत चंद्रमा पर अपना कब्जा करने की सोंच रहा।  इस प्रकार के आरोप को चीन ने खारिज कर दिया है।

लंबे समय से लगातार अंतरिक्ष अनुसंधान में केवल चीन ना केवल आत्मनिर्भर होने का प्रयत्न लगातार कर रहा है बल्कि अमेरिका एवं अन्य देशों से आगे भी निकलना चाहता है। पिछले दशक चीन बहुत ही तेजी के साथ अंतरिक्ष अनुसंधान काफी सुधार किया है और ज्यादा क्षमता बढ़ाने की कोशिश लगातार कर रहा है।

inline single

  मॉरनिंग पोस्ट साउथ चाइना की रिपोर्ट के अनुसार बताया गया कि चाइना की वैज्ञानिक टीम अब एक नये संयंत्र उपकरण भी विकसित कर रही है जिसके द्वारा जो नाभिकीय ऊर्जा का उपयोग कर चाँद पर स्टेशन बनाकर  स्टेशन के द्वारा लंबे समय तक ऊर्जा का उपयोग किया जा सके।

इस संयंत्र द्वारा एक मेगा वाट की बिजली उत्पन्न की जा सकेगी। वैसे तो एक मेगावाट की बिजली बहुत ज्यादा नहीं होती है, लेकिन इसके द्वारा सैकड़ों घरों को लगभग एक वर्ष तक बिजली वितरित की जा सकती है।

inline single

आने वाले सालों में चीन चंद्रमा पर मानव रहित चंद्र प्रक्षेपणयानों को चंद्रमा पर उतारेगा। जिनमें से एक का उद्देश्य वहां पर पानी तलाश  करना होगा। चंद्रमा पर पानी की उपस्थिति सौरमंडल के बारे में संक्षिप्त रूप से जानकारी प्रदान कर सकती है।

इससे यह भी पता चल सकता है कि वहां लंबे समय के रहने की स्थिति में यह पानी कितना उपयोगी हो सकता है तथा कितने समय के लिए वहां पर पानी उपलब्ध है।

inline single
Share This Article
Follow:
Emka News पर अब आपको फाइनेंस News & Updates, बागेश्वर धाम के News & Updates और जॉब्स के Updates कि जानकारी आपको दीं जाएगी.
Leave a comment